नई दिल्लीदेश

नए इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन: पीएम बोले ‘तीसरी बार भी बनेगी हमारी सरकार

कहा ये मोदी की गारंटी टॉप-3 में होगी भारतीय अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली डेस्क :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान में नए इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (आईईसीसी) परिसर को देश को समर्पित किया है।

बता दें कि इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर का नाम ‘भारत मंडपम’ रखा गया है।

इस अवसर पर पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर-‘भारत मंडपम’ में स्मारक टिकट और सिक्के जारी किए। पीएम मोदी ने कहा कि भारत मंडपम को देखकर हर भारतीय आनंदित है और गर्व महसूस कर रहा है। भारत मंडपम भारत के सामर्थ्य और नई उर्जा का आह्वान है। भारत मंडपम भारत की भव्यता और इच्छाशक्ति का दर्शन है।

‘ये मोदी की गारंटी टॉप-3 में होगी भारतीय अर्थव्यवस्था’

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा, ये मोदी की गारंटी है। उन्होंने आगे कहा कि आज देश का विश्वास पक्का हो गया है कि अब भारत की विकास यात्रा रुकने वाली नहीं है। हमारे पहले कार्यकाल की शुरुआत में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 10वें स्थान पर था। दूसरे कार्यकाल में आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर मैं देश को ये भी विश्वास दिलाऊंगा कि तीसरे कार्यकाल में दुनिया की पहली तीन अर्थव्यवस्थाओं में एक नाम भारत का होगा।

पीएम मोदी ने सुनाई कविता

पीएम मोदी ने कहा कि एक अद्भुत दृश्य मेरे सामने है। भव्य है, विराट है, विहंगम है। आज का ये जो अवसर है, इसके पीछे जो कल्पना है और आज हमारी आंखों के सामने उस सपने को साकार होते हुए हम देख रहे हैं, तब मुझे एक प्रसिद्ध कविता की पंक्तियां गुनगुनाने का मन कर रहा है।

नया प्रातः है, नई बात है, नई किरण है, ज्योति नई,

नई उमंगे, नई तरंगे, नई आस है, सांस नई।

उठो धरा के अमर सपूतों पुनः नया निर्माण करो,

जन जन के जीवन में फिर से नई स्फूर्ति नव प्राण भरो।

पीएम ने कारगिल युद्ध के शहीदों को किया याद

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कारगिल युद्ध के शहीदों को भी याद किया। पीएम ने कहा कि आज का दिन हर देशवासी के लिए ऐतिहासिक है। आज कारगिल विजय दिवस है। देश के दुश्मनों ने जो दुस्साहस दिखाया था उसे मां भारती के बेटे-बेटियों ने अपने पराक्रम से परास्त कर दिया था। कारगिल युद्ध में अपना बलिदान देने वाले प्रत्येक वीर को मैं पूरे राष्ट्र की तरफ से श्रद्धांजलि देता हूं।

‘भारत मंडपम से पूरी दुनिया देखेगी भारत का बढ़ता कद’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज दुनिया यह स्वीकार कर रही है कि भारत ‘लोकतंत्र की जननी’ है। आज जब हम आजादी के 75 वर्ष होने पर ‘अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, यह ‘भारत मंडपम’ हम भारतीयों द्वारा अपने लोकतंत्र को दिया एक खूबसूरत उपहार है। कुछ हफ्तों बाद यहां G-20 से जुड़े आयोजन होंगे। दुनिया के बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष यहां उपस्थित होंगे। भारत के बढ़ते कदम और भारत का बढ़ता कद इस ‘भारत मंडपम’ से पूरी दुनिया देखेगी।

विपक्ष पर भी बरसे पीएम मोदी

इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि इस निर्माण को रोकने के लिए नकारात्मक सोच वालों ने क्या-क्या कोशिशें नहीं की, अदालतों के चक्कर काटे थे। कुछ लोगों की फितरत होती है हर अच्छे काम को रोकने, टोकने की। जब कर्तव्य पथ पर बन रहा था तो न जाने क्या-क्या कथाएं चल रही थीं। अखबार, ब्रेकिंग न्यूज में न जाने क्या-क्या चल रहा था। कर्तव्य पथ बनने के बाद वे लोग भी दबी जुबान में कहने लगे कि अच्छा हुआ है।

इस दौरान ‘भारत मंडपम’ में सांस्कृतिक प्रदर्शन का भी आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि ये IECC कॉम्प्लेक्स दुनिया के टॉप 10 प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में से एक है। यहां सितंबर में होने वाली जी20 नेताओं की बैठक होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!