विदिशा

आई फ्लू का बढ़ता प्रकोप: बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी ड्रॉप का उपयोग आंखो में न करें

आनंदपुर डेस्क  :

इस समय आनंदपुर सहित जिलेभर में आई फ्लू ( कंजेक्टिवाइटिस) का प्रकोप बहुत ही तेजी से फैल रहा है सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में आंखों की समस्या वाले मरीजों की भीड़ लग रही है मरीजों की भीड़ दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है किसी मरीज को आंखों में जलन तो किसी की आंखों में लालपन खुजली सूजन आदि साफ दिखाई दे रहे हैं पूरे जिले घर में लगभग 10 से 15% लोग आई फ्लू की चपेट में आ चुके हैं ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है कि कैसे इस भयंकर प्रकोप से कैसे बचा जाए।

आई फ्लू की पहचान कैसे करे 

सद्गुरु संकल्प नेत्र चिकित्सालय के रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक पंडित ने बताया कि सबसे पहले तो आई फ्लू के लक्षणों को पहचानना जरूरी है आई फ्लू की पहचान के लिए आंखों में यह लक्षण दिखाई देते हैं।
आंखों में सफेद रंग का कीचड़ आना, आंखों का लाल होना, आंखों में सूजन आना, आंखों से पानी बहना, आंखों में खुजली और दर्द का होना है। यदि इन समस्याओं यह आपकी आंखों में होती हैं तो आप आई फ्लू की चपेट में आ चुके हैं।
आगे बताया कि यदि आपको भी आई फ्लू हो जाए तो बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार के आई ड्रॉप को आंखों में न डालें। आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें, आंखों को साफ करने के लिए साफ सूती कपड़े का उपयोग करें किसी भी समय किसी हाल में गंदे कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे यह और भी गंभीर रूप ले लेगा।

आई फ्लू को फैलने से रोकने के उपाय  

 

सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट के सदगुरु संकल्प नेत्र चिकित्सालय के वरिष्ट नेत्र रोग विशेषज्ञ (सर्जन) डॉक्टर लोकेश गुप्ता ने बताया कि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को बहुत ही जल्दी अपनी चपेट में ले लेती है आई फ्लू बहुत ही तेजी से फैलती है। यदि आपकी आंखों में गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं तो देरी न करे और तुरंत डॉक्टर के पास जाकर दिखाना चाहिए।
आई फ्लू को फैलने से रोकने के लिए यह उपाय जरूर करें।
आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति काला चश्मा पहनकर रखें। टीवी या मोबाइल देखने से बचे एवं आंखों को बार-बार छूने से भी बचना चाहिए। आंखों को साफ करने के लिए गंदे कपड़े का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें यदि आप अपनी आंखों को छूते हैं तो तुरंत बाद साबुन से अपने हाथों को धोएं। किसी भी व्यक्ति से आई टू आई कांटेक्ट न बनाएं और प्रभावित व्यक्ति से दूरी बनाएं रखें। घर में भी किसी व्यक्ति के साथ तौलिया या रुमाल का एक दूसरे से साझा ना करें। क्योंकि इससे और भी तेजी से आई फ्लू फैलता है। प्रभावित व्यक्ति को आंखें छूने के बाद अन्य समाज को छूने से भी बचना चाहिए। बाहर से आने के बाद अपनी आंखों को साफ पानी से धोएं और साफ सूती कपड़े से ही आंखों को साफ करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!