राजस्थान

विमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड से महिला सशक्तिकरण को मिला बल: 55 महिलाओं को मिला अवॉर्ड

एक्ट्रेस संगीता बिजलानी ने जयपुर में बिखेरी चमक

जयपुर डेस्क :

फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री वीमेन विंग की ओर से 22 गोदाम स्थित होटल हॉलीडे इन में आयोजित किए गए अन्तरराष्ट्रीय समारोह फोर्टी विमन विंग-वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड में विश्व के कोने-कोने से आई 55 महिलाओं का अभिनंदन किया गया। सम्मानित होने वाली महिलाओं ने अपने सामर्थ्य का परिचय देते हुए विभिन्न क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित कर महिला सशक्तिकरण को उच्च स्तर पर परिभाषित किया है। समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी, कुनिका सदानन्द, सुजैन बर्नर्ट के साथ ही प्रख्यात लेखिका नंदिता ओम पुरी, सिंगर-एक्ट्रेस इला अरुण आदि सेलिब्रिटीज के हाथों चयनित महिला अवॉर्डीज को फोर्टी विमन विंग-वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड के अन्तर्गत ट्रॉफी, सर्टिफिकेट एवं गिफ्ट हैम्पर भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर फोर्टी के संरक्षक सुरजाराम मील, अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, मुख्य सचिव गिरधारी लाल खंडेलवाल एवं एवं फोर्टी वीमन विंग की जनरल सेक्रेट्री ललिता कुच्छल भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड का यह आठवां सीजन था, जिसका समापन फोर्टी विमन विंग की अगुवाई में हुआ। फोर्टी विमन विंग की जनरल सेक्रेट्री ललिता कुच्छल और वोटफा की ब्रांड ओनर स्वीटी सोनी ने कहा कि फोर्टी विमन विंग-वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड से समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही महिलाओं को मुख्यधारा में आकर सशक्त होने में सहायता मिलेगी। इस अवॉर्ड से मिली विशिष्ट पहचान से न केवल उनमें आत्मविश्वास का संचार होगा, बल्कि अन्य महिलाओं को शिक्षित, आत्मनिर्भर और ऊर्जावान बनाने में फोर्टी विमन विंग-वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड प्रेरणास्रोत बनेगा।

बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी ने इस मौके पर कहा कि फोर्टी विमन विंग से जुड़ी महिलाएं जिस प्रकार वीमेन ऑफ द फ्यूचर अवॉर्ड सरीखे कार्यक्रम आयोजित कर पुरुष प्रधान समाज में अपनी पहचान कायम कर रही महिलाओं को आगे आने में मददगार बन रही है, वह वाकई में काबिले तारीफ है। आज हर क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी क्षमताओं का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर दर्शाया है कि वे किसी भी मायने में पुरूषों से कम नहीं हैं। आज भी देश में दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक कुरीतियां कमोबेश विद्यमान हैं, जिन्हें समाप्त करने में शिक्षित, सशक्त और आत्मनिर्भर महिलाओं को आगे आने की जरूरत है। अभिनेत्री कुनिका सदानन्द ने कहा कि अपने बलबूते पर समाज को नई दिशा देने वाली महिलाओं के अभिनंदन समारोह की ब्राण्ड एम्बेसेडर बनना मेरे लिए गर्व का विषय है और यह अवॉर्ड उन महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाएगा, जो अपनी विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए निरन्तर सफलता की राह पर आगे बढ़ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!