राजस्थान

PM मोदी रोड-शो से 10 सीटों को साधेंगे: जहां बम फटे थे, वहां से गुजरेगा काफीला; सुबह से ही रास्ते डायवर्ट

जयपुर डेस्क :

परकोटे में पीएम नरेंद्र मोदी का रोड शो मंगलवार शाम को होने जा रहा है। रोड शो का रूट चार्ट देखें तो पीएम मोदी शहर की 4 सीटों पर सीधे प्रभाव छोड़ेंगे। वहीं अन्य 6 सीटों पर भी रोड शो का असर दिखेगा। राजधानी के बीचोंबीच होने वाला रोड शो आदर्श नगर, मालवीय नगर, हवामहल व किशनपोल विधानसभा से गुजरेगा। इसका असर सिविल लाइंस, विद्याधर नगर और सांगानेर पर भी पड़ेगा।

मोदी का रोड शो शाम 5.50 बजे से सांगानेरी गेट हनुमान मंदिर से शुरू होगा। यहीं पर जयपुर बम धमाकों के दौरान बड़ी संख्या में मौत हुई थी। छोटी चौपड़, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़ और जौहरी बाजार में सीरियल ब्लास्ट हुए यानी, रोड शो के लिए वही रूट चुना गया है, जो जयपुरवासियों की नब्ज है। ऐसा माना जा रहा है कि मोदी का रोड शो करीब 4 किमी लंबा होगा और चार सीटों को सीधे तौर पर प्रभावित करेगा।

रोड शो की शुरुआत मुस्लिम बाहुल्य आदर्श नगर क्षेत्र से होने जा रही है। मोदी का रथ बापू बाजार, नेहरू बाजार से होते हुए अजमेरी गेट से होकर किशनपोल बाजार पहुंचेगा। यहां से रोड शो का रुख परकोटे की सबसे पुरानी छोटी चौपड़ की ओर होगा। यहां पर किशनपोल विधानसभा लगती है, यानी मोदी का रथ किशनपोल से होते हुए हवामहल की ओर रुख करेगा। इसके बाद रोड शो त्रिपोलिया बाजार होते हुए तीनों सीटों के केंद्र बिंदू यानी बड़ी चौपड़ पहुंचेगा। मोदी अपने रोड शो में परकोटे की तीनों किशनपोल, हवामहल व आदर्श नगर विधानसभा को छुएंगे। रोड शो से पहले वे एयरपोर्ट से सांगानेरी गेट तक जेएलएन मार्ग होकर आएंगे, जो मालवीय नगर विधानसभा में आता है।

व्यापार मंडल पदाधिकारियों के लिए भी अलग मंच रहेगा
मोदी के स्वागत के लिए जयपुर शहर की 10 विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, पार्षद व कार्यकर्ता मंच पर रहेंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र की 9 विधानसभाओं के कार्यकर्ता व पदाधिकारी अन्य जगहों पर स्वागत करेंगे। प्रत्येक विधानसभा से 2-2 हजार कार्यकर्ता बुलाए गए हैं। इसके अलावा 10 समाजों के कार्यकर्ता व 10 व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों के लिए अलग से मंच बनाए गए हैं। यानी सभी वर्गों को जोड़ने और साधने की कोशिश की गई है।

2018 के चुनाव में कांग्रेस ने लगाई थी सेंध
2018 के चुनाव में कांग्रेस ने सेंध लगाते हुए शहर की 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी, इसमें हवामहल, किशनपोल, आदर्शनगर, सिविल लाइंस और झोटवाड़ा विधानसभा में कांग्रेस ने जीत हासिल की। वहीं बीजेपी ने सांगानेर, मालवीय नगर और विद्याधर नगर सीटों पर अपना गढ़ बचा लिया था।

4 हजार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी लगाए
सुरक्षा व कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 4 हजार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं।

पीएम मोदी के रोड-शो के मायने क्या…
एक धारणा बनी हुई है कि जयपुर शहर के परकोटे में जिस पार्टी ने जीत हासिल की है, प्रदेश में सरकार उसी की बनी है। जैसे 2013 में आदर्श नगर, सिविल लाइंस, किशनपोल और हवामहल विधानसभा सीट भाजपा ने जीती थी और प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी थी। पिछले विधानसभा चुनाव में ये चारों सीटें कांग्रेस ने जीत ली और वह सत्ता में आ गई। साथ ही यह संघ परिवार की सीटें मानी जाती हैं, यहां पर वोटिंग प्रतिशत जब भी ज्यादा रहा है भाजपा ने ये सीटें जीती हैं। शायद इसी को देखते हुए मोदी के रोड शो का रूट चार्ट तय किया गया है।

सुबह से ही परकोटा जाने वाले रास्ते डायवर्ट
मंगलवार को परकोटा नो-व्हीकल जोन रहेगा। जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, रामगंज बाजार, त्रिपोलिया बाजार, किशनपोल बाजार, बापू बाजार व नेहरू बाजार के मुख्य मार्गों पर पार्किंग व्यवस्था बंद रहेगी। गलता गेट चौराहे से रामगंज चौपड़ की तरफ आने वाला यातायात दिल्ली रोड पर डायवर्ट रहेगा। जलमहल की तरफ से आने वाले को सुभाष चौक, चार दरवाजा, घोड़ा निकास रोड, रामगंज चौपड़ होकर निकाला जाएगा।मंगलवार को परकोटा नो-व्हीकल जोन रहेगा। जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, रामगंज बाजार, त्रिपोलिया बाजार, किशनपोल बाजार, बापू बाजार व नेहरू बाजार के मुख्य मार्गों पर पार्किंग व्यवस्था बंद रहेगी। गलता गेट चौराहे से रामगंज चौपड़ की तरफ आने वाला यातायात दिल्ली रोड पर डायवर्ट रहेगा। जलमहल की तरफ से आने वाले को सुभाष चौक, चार दरवाजा, घोड़ा निकास रोड, रामगंज चौपड़ होकर निकाला जाएगा।

  • रामगंज चौपड़ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को डायवर्ट कर समानान्तर मार्गों से निकाला जाएगा। ब्रह्मपुरी बस स्टैंड से चौगान चौराहा होकर छोटी चौपड़ आने वाले वाहनों को ब्रह्मपुरी बस स्टैण्ड से माउंट रोड की तरफ तथा चौगान चौराहा से 12 भाइयों के चौराहा की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • संजय सर्किल से चांदपोल बाजार में आने वाले सामान्य यातायात को संसार चन्द्र रोड पर डायवर्ट कर संचालित किया जाएगा।
  • गवर्नमेंट हॉस्टल से अजमेरी गेट की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को आवश्यकतानुसार 5 बत्ती से सेन्ट जेवियर चौराहा की तरफ डायवर्ट कर संचालित किया जाएगा।
  • अजमेरी गेट से किशनपोल बाजार की तरफ जाने वाले यातायात को यादगार तिराहे की तरफ डायवर्ट।
  • घाटगेट से चारदीवारी में आने वाले यातायात को डायवर्ट कर समानान्तर मार्गों से निकाला जाएगा।
  • गणगौरी बाजार से सार्दुल सिंह की नाल, नगर परिषद की मोरी, जनानी ड्योढ़ी से गोविंद देवजी मंदिर की तरफ चलने वाला सामान्य यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।
  • गुरुद्वारा मोड़ से घाटगेट चौराहे की तरफ आने वाले यातायात को आवश्यकतानुसार डायवर्ट करेंगे।
  • गांधी सर्किल से रामनिवास बाग की तरफ आने वाले सामान्य यातायात को त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहा की तरफ निकाला जाएगा। आरोग्य पथ तिराहा से सामान्य यातायात को सूचना केन्द्र की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
  • टोंक रोड से आने वाले सामान्य यातायात को पृथ्वीराज टी-पॉइंट से पृथ्वीराज रोड, अशोका टी-पॉइंट से अशोका मार्ग पर डायवर्ट।
  • कार्यक्रम के दौरान अजमेरी गेट से घाटगेट तक सभी प्रकार का सामान्य यातायात बंद रहेगा।
  • मालवाहक वाहनों का परकोटा, संसार चन्द्र रोड, एमआई रोड, अशोका मार्ग, यादगार तिराहा से रामबाग चौराहा, एमडी रोड पर प्रवेश बंद रहेगा।

पार्किंग व्यवस्था: कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के लिए कन्वेन्शन सेंटर से रॉयल्टी तिराहा, तुलसी सर्किल से टीला नंबर 7 तक, आदर्श नगर सूरज मैदान, सोफिया स्कूल से जनता कॉलोनी रोड पर 5 तक, ग्रामीण पुलिस लाइन के सामने, जलमहल के सामने, गलता गेट से ईदगाह तक दिल्ली रोड, जालूपुरा पुलिस स्टेशन के पास खाली जगह, पारीक कॉलेज रोड, कांति चन्द रोड, जय क्लब चौराहा से महावीर मार्ग, महारानी कॉलेज ग्राउण्ड, सेंट जेवियर से स्टेच्यू सर्किल, पृथ्वीराज रोड पर सेन्ट्रल पार्क गेट नं 3 तक एक लेन, सेंट्रल पार्क गेट नंबर 3, 4 व 5 में बने पार्किंग स्थल में वाहन खड़े कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!