राजस्थान

50 हजार युवा होंगे बेरोजगार: कांग्रेस सरकार की पहली योजना बंद करने के आदेश

जयपुर डेस्क :

भजनलाल सरकार ने कांग्रेस राज की पहली योजना को बंद कर दिया है। बीजेपी सरकार बनने के बाद सोमवार (25 दिसंबर) को पहली बार कांग्रेस राज की योजना को बंद करने की शुरुआत कर दी है। कांग्रेस की राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को सरकार ने 31 दिसंबर से बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यह योजना साल 2021-22 में शुरू की गई थी। इस योजना के बंद करने के फैसले से 50 हजार युवाओं का रोजगार प्रभावित होगा।

राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना में युवाओं को सरकार के अलग-अलग विभागों में छह महीने से दो साल तक की इंटर्नशिप करवाई जाती थी। इंटर्नशिप में युवाओं को 10 हजार रुपए महीने दिए जाते थे। युवा मित्र योजना में लगे युवाओं को सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करवाया जाता था। पिछली सरकार के समय से इस योजना में लगे युवा 31 दिसंबर से बेरोजगार हो जाएंगे।

सुबह सीएम ने घोषणा की थी कोई योजना बंद नहीं होगी
सीएम भजनलाल शर्मा ने सोमवार सुबह भाजपा प्रदेश कार्यालय में सुशासन दिवस पर ऐलान किया था कि राज्य में वे योजनाएं बंद नहीं होंगी, जिन्हें पिछली कांग्रेस सरकार ने शुरू किया था। CM ने कहा था- हम कांग्रेस सरकार की किसी योजना को बंद नहीं करेंगे, बल्कि उन्हें और प्रभावी बनाया जाएगा। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दवाएं मिलती रहेंगी और आवश्यक दवाओं की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। सीएम की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद आर्थिक और सांख्यिकी विभाग ने युवा मित्र स्कीम को बंद करने के आदेश जारी कर दिए।

गहलोत का पलटवार- योजना वाजपेयी के नाम कर देते, बंद क्यों की? पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने इस पर पलटवार करते हुए निशाना साधा। गहलोत ने बयान जारी कर कहा,राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम में सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए कार्य कर रहे युवाओं की सेवाएं समाप्त करना उचित नहीं है। ये युवा सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक हैं और सरकार की काफी मदद कर रहे हैं।

नई सरकार को इस योजना के नाम से परेशानी थी तो राजीव गांधी सेवा केंद्रों की तरह नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर सकती थी। जबकि प्रदेशवासी जानते हैं कि पिछले कार्यकाल में BJP सरकार की ओर से अस्थायी तौर पर लगाए गए पंचायत सहायकों को हमारी सरकार ने स्थायी कर उनका वेतन बढ़ाया था। ऐसी ही सकारात्मक सोच से नई सरकार को भी राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम को जारी रखना चाहिए।

डोटासरा बोले- नए साल से पहले बेरोजगारी गिफ्ट
राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना बंद करने के आदेश के बाद कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सरकार पर निशाना साधा। डोटासरा ने X (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट किया- राजस्थान की भाजपा सरकार ने नए साल से पहले हजारों राजीव गांधी युवा मित्रों का इंटर्नशिप कार्यक्रम समाप्त कर उन्हें बेरोजगारी का गिफ्ट दिया है।

अगर भाजपा की राजनीतिक दुर्भावना सिर्फ नाम से थी, तो वो नाम बदल देते, लेकिन युवाओं को बेरोजगार क्यों किया? जबकि पिछली भाजपा सरकार में पंचायत सहायकों की नियुक्ति हुई थी, हमारी सरकार आने पर उनका मानदेय बढ़ाकर उन्हें स्थाई करने के प्रावधान का प्रयास किया गया। भाजपा और कांग्रेस की नीति में यही फर्क है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!