गुना

केंद्रीय मंत्री सिंधिया लाए पासपोर्ट केंद्र, सांसद ने किया लोकार्पण: गुना में निरीक्षण करने आए थे केपी; फीता, नारियल और पंडित जी लेकर पहुंचे समर्थक

गुना डेस्क :

गुना में सांसद केपी यादव शनिवार को मुख्य डाक घर में बने पासपोर्ट सेवा केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे थे। लेकिन उन्होंने लगे हाथ इसका लोकार्पण भी कर दिया। सांसद के साथ आए समर्थक बकायदा फीता, नारियल, मिठाई और पंडित जी को लेकर पहुंचे थे।

इस पर सांसद यादव का कहना है कि आज शुभ दिन था, इसलिए लोकार्पण कर दिया। बाद में विभाग से संबंधित कोई बड़ा जनप्रतिनिधि आएगा, तो दोबारा करवा लेंगे। वहीं डाक घर अधीक्षक ने कहा- सांसद के निरीक्षण की सूचना मिली थी। उद्घाटन के बारे में नहीं पता।

बताया जा रहा है कि जिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का सांसद केपी यादव ने उद्घाटन किया, उसे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर मंजूरी मिली थी। अब इसके उद्घाटन को श्रेय लेने की सियासत के चश्मे से देखा जा रहा है।

नारियल फोड़ा और मिठाई भी बांटी

बताया जा रहा है कि डाक घर के अधिकारियों को सूचना दी गई थी कि सांसद निरीक्षण के लिए आ रहे हैं। केपी यादव के समर्थक फीता लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचे थे। समर्थकों ने यहां फीता बांधा, फिर उसे काटकर लोकार्पण कर दिया गया। गेट पर नारियल भी फोड़ा गया। इसके बाद मिठाई बांटी गई।

मुख्य डाक घर अधीक्षक विनय श्रीवास्तव का कहना है कि सूचना मिली थी कि सांसद केपी यादव निरीक्षण के लिए आ रहे हैं, इसलिए स्टाफ वहां पहुंच गया था। उद्घाटन के बारे में जानकारी नहीं है।

सांसद ने लिखा पत्र, लेकिन जवाब नहीं मिला

गुना-शिवपुरी सांसद डॉ. केपी यादव ने वर्ष 2019, 2021, 2022 में विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा था कि गुना के पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल-इंदौर तक जाकर परेशान होना पड़ता है, इसलिए जिला मुख्यालय पर ही पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाया जाए। बावजूद मंत्रालय की ओर से सकारात्मक जवाब नहीं मिला।

सिंधिया ने पत्र लिखा, तब जाकर मिली मंजूरी

साल 2023 की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विदेश मंत्रालय को इसी मांग के लिए पत्र लिखा। इसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से जवाब आया कि पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए स्थानीय पोस्ट ऑफिस में जगह स्वीकृत हो गई है। इसके बाद डाक विभाग के साथ मिलकर POPSK योजना के तहत पासपोर्ट केंद्र खोला गया है।

हाल में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कार्यक्रम के दौरान पासपोर्ट सेवा केंद्र का लोकार्पण शेड्यूल में शामिल था, लेकिन किसी कारणवश यह हट गया था।

सांसद बोले- बहुत दिन से पेंडिंग था, इसलिए किया लोकार्पण

सांसद केपी यादव ने कहा कि आज शुभ दिन है। रविदास जयंती भी है। यह काफी दिनों से पेंडिंग था। मुझे आना भी था। यहां आकर पता चला कि अब तक 700 पासपोर्ट बन गए हैं।

मैं चाहता था कि कोई केंद्रीय मंत्री लोकार्पण करें, क्योंकि क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात है। हालांकि हम विधानसभा चुनाव के पहले ही यह करने वाले थे। पत्र भी लिखा था, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो पाया। अब फिर से आचार संहिता लगने वाली है। मुझे लगा कि कर लेना चाहिए। मैंने पत्र भी दे दिया था, उनसे बात भी हुई थी। उन्होंने कहा- देख लीजिए, जैसा ठीक लगे। बाद में इस विभाग से संबंधित बड़ा जनप्रतिनिधि आएगा, तो एक बार फिर लोकार्पण करा देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!