भोपाल

प्रतिभा सम्मान समारोह, 12वीं के स्कूल टॉपर छात्रों को भी मिलेगी ई-स्कूटी: CM शिवराज ने टॉपर्स का किया सम्मान, बोले-इस बार 78 हजार बच्चों को लैपटॉप देंगे

भोपाल डेस्क :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के हर हायर सेकेंडरी (12th) स्कूल में टॉपर छात्राओं के साथ छात्रों को भी ई-स्कूटी देने की घोषणा की है। मंगलवार को भोपाल के रविंद्र भवन में उन्होंने कहा, इस साल हम 12th के 78 हजार बच्चों को लैपटॉप देंगे। हायर सेकेंडरी (12th) में जो बेटी स्कूल टॉपर होगी, उसे ई-स्कूटी दी जाएगी। लेकिन, आज मैं सोच रहा हूं कि अब बेटों को भी दे डालूं। हम यह तय करते हैं कि हायर सेकेंडरी स्कूल के टॉपर छात्र को भी ई-स्कूटी दी जाएगी।

CM ने रविंद्र भवन में 10वीं-12वीं के टॉपर्स और UPSC में सिलेक्टेड मध्यप्रदेश के कैंडिडेट्स को सम्मानित किया। उन्होंने कहा, पहले MP के बहुत कम बच्चे UPSC में सिलेक्ट होते थे। अब हमारे 53 बच्चे सिलेक्ट हुए हैं। 2020 में 38, 21 में 39 और इससे भी तीन साल पहले देखें तो 15 से 20 का औसत रहता था।

10th-12th में भी बेटा-बेटी आगे बढ़ें। प्रतिभा गांव, शहर, अमीरी, गरीबी नहीं देखती। जीवन में बड़ा करो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही देख लो। एक चाय बेचने वाले परिवार में जन्म लेकर आज दुनिया में भारत की जय-जयकार करा रहे हैं।

समारोह में UPSC सिलेक्ट कैंडिडेट्स बोले…

गांव में भी तैयारी की जा सकती है

UPSC में सिलेक्ट हुए दतिया के शिवम यादव ने कहा, मेरी एजुकेशन ग्वालियर से हुई। BSF स्कूल टेकनपुर से 10वीं-12वीं किया। UPSC मेरा पहला प्रयास था। तैयारी घर पर रहकर की। इंटरनेट से पढ़ाई की।आज हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। UPSC की तैयारी अब गांव में रहकर भी की जा सकती है। शिवम की 21वीं रैंक आई है।

सक्सेस के पीछे तीन पिलर

UPSC में 26वीं रैंक लाने वाली गुंजिता अग्रवाल ने कहा, मुझे लगता है कि किसी भी स्टूडेंट की सक्सेस के पीछे तीन पिलर होते हैं। पहला माता-पिता, दूसरा स्कूल और कॉलेज, तीसरा कम्युनिटी। मुख्यमंत्री ने भोपाल को इंटेलेक्चुअल कैपिटल बनाने की घोषणा की। आप सभी इसका हिस्सा बनिए, खूब पढ़िए। सक्सेस जरूर मिलेगी। गुंजिता भोपाल से हैं।

मन के हारे हार, मन के जीते जीत

UPSC में 47th रैंक लाने वाली संस्कृति सोमानी ने कहा, मैंने एग्जाम की तैयारी बदनावर (धार) से ही की। जो भी इस एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं, उनके लिए मैं मूल मंत्र देना चाहती हूं कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत। मध्यप्रदेश सरकार को धन्यवाद देना चाहती हूं कि 24 घंटे बिजली – इंटरनेट की सुविधा मिली। कोरोना वायरस के समय पढ़ाई निरंतर जारी रख पाई।

जब CM छात्रा से बोले ये माइक थोड़ा गड़बड़ है…

मंच पर नरसिंहपुर की छात्रा नेहा लोधी को स्पीच के लिए बुलाया गया। मुख्यमंत्री ने खुद माइक संभाला और कहा- स्नेहा यह माइक थोड़ा गड़बड़ है, स्नेहा को नेहा बना देता है। CM ने पूछा सफलता कैसे प्राप्त की? छात्रा ने कहा- स्कूल के सभी टीचर खासकर डॉ. बीएस शर्मा को इसका क्रेडिट जाता है। कहा, सेल्फ स्टडी भी करना जरूरी है, यह नहीं कि आप पूरी तरह टीचर पर ही डिपेंड हो जाओ। स्नेहा शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नरसिंहपुर की छात्रा हैं। स्नेहा ने 10वीं पास की है।

CM से छात्रा बोली, आपसे लैपटॉप लेने के लिए मेहनत की

भोपाल के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की अनामिका ओझा का मुख्यमंत्री से संवाद हुआ। CM ने उनसे पूछा परीक्षा की तैयारी कैसे की? छात्रा ने कहा- मेरे टीचर्स और पापा का बहुत सपोर्ट रहा। आप बच्चों को लैपटॉप देते हैं, इसलिए मैंने मेहनत की। सोचा कि मुझे आपसे लैपटॉप लेना है। अनामिका की इस बात पर हॉल तालियों से गूंज उठा। CM ने सिर पर हाथ रख उन्हें आशीर्वाद दिया। अनामिका ने 12th पास की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!