भोपाल

मध्यप्रदेश में 22 जून तक ‘बिपरजॉय’ से तेज आंधी-बारिश: प्रदेशभर में बिगड़ेगा मौसम, ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल डेस्क :

गुजरात-राजस्थान में भारी तबाही मचा चुका ‘बिपरजॉय’ तूफान मध्यप्रदेश में 22 जून तक एक्टिव रहेगा। अगले दो दिन ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश हो सकती है। भोपाल और उज्जैन संभाग भी भीगेंगे। इन चारों संभाग के जिले राजस्थान से जुड़े हैं। यहां आंधी की रफ्तार 60Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा भी रह सकती है। अगले चार दिन प्रदेशभर में मौसम बिगड़ा हुआ रहेगा।

आईएमडी भोपाल के सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 19 और 20 जून को ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज आंधी के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में हेवी रेन होने का अनुमान है। टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, रीवा-सतना में भी 20-21 को तेज बारिश होगी। हालांकि, तूफान का कम दवाब है। गुजरात या राजस्थान जैसे हालात यहां नहीं बनेंगे।

तूफान का इन जिलों में असर
मौसम विभाग के अनुसार, बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के चार संभाग भोपाल, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन में देखने को मिलेगा। ऐसे में भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुरकलां, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर, रतलाम, मंदसौर और नीमच में बारिश होगी। वहीं, 50 किमी या इससे ज्यादा रफ्तार से आंधी चल सकती है।

इनके अलावा, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनपी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर में भी मौसम बिगड़ा रहेगा।

कई जिलों में आज तेज गर्मी
मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, तेज गर्मी में पड़ेगी। इनमें सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट शामिल हैं।

भोपाल में 20-21 जून को तेज बारिश
भोपाल में रविवार से ही बारिश का दौर शुरू हो गया। सोमवार को भी बारिश होगी। वहीं, 20 और 21 जून को भारी बारिश होने का अनुमान है। बारिश होने से गर्मी का असर कम हो जाएगा। दिन का तापमन 35 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि रात में पारा 25-26 डिग्री तक रहेगा। 22 जून को भी तेज बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!