जयपुर

बिपरजॉय तूफान से राज्य में 4 मौत: बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा, मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

जयपुर डेस्क :

अरब सागर से उठा चक्रवात ‘बिपरजॉय’ गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों में 40 घंटे से बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है।

जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं। बांध टूटने से नर्मदा लिफ्ट कैनाल में पानी बढ़ने से वह भी टूट गई है। अब सबसे ज्यादा खतरा सांचौर शहर पर मंडरा रहा है। शनिवार रात बांध टूटने की जानकारी मिलते ही पूरे शहर को खाली कराने की कोशिश की जा रही है।

सांचौर शहर से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है, वहीं कस्बे की आबादी 50 हजार है। जयपुर में भी रविवार सुबह से बारिश का दौर शुरू हो गया। शहर के साथ जयपुर संभाग के दौसा, अलवर जिलों में तेज बारिश से मौसम बदला है।

बाड़मेर जिले के सेड़वा थाना इलाके गंगासरा गांव की नाड़ी (तालाब) में डूबने से दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। वहीं, राजसमंद के निकट बाघोटा गांव में चट्टान के नीचे दबने से युवक की मौत हो गई। राजसमंद के ही केलवा गांव में आज मकान का छज्जा गिरने से एक महिला की मौत हो गई। बिपरजॉय के कारण अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

जयपुर मौसम केंद्र ने कल टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, दौसा, सवाईमाधोपुर और करौली में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ और धौलपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में बदलेगा…

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक 19 और 20 जून को बिपरजॉय का असर भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में रहेगा। कल चक्रवात और कमजोर होकर डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में कन्वर्ट होगा। चक्रवात अभी 10km प्रति घंटा की स्पीड से नॉर्थ-ईस्ट दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!