भोपाल

एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से राजधानी भोपाल में तेज बारिश, ग्वालियर-नर्मदापुरम भी भीगेंगे: MP के 22 जिलों में बूंदाबांदी-तेज हवा, बिजली गिरने की भी संभावना

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) की वजह से बुधवार को भोपाल, ग्वालियर-नर्मदापुरम समेत 22 जिलों में मौसम बदला रहेगा। राजधानी में तेज बारिश होने के आसार है, जबकि बाकी जगहों पर हल्की बारिश के साथ 50 से 60Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। बारिश-हवा की वजह से दिन के तापमान में 3 से 4 डिग्री तक की गिरावट भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सतना, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। दोपहर बाद ही मौसम बदलने का अनुमान है।

अरब सागर में बने चक्रवात से नमी भी आ रही
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात से प्रदेश में नमी आ रही है। इस कारण बादल बरस रहे हैं। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव हो गया है। इस सिस्टम के मई के आखिरी दिनों तक बने रहने की संभावना है।

पचमढ़ी समेत कई शहरों में पारा 40 से नीचे, खजुराहो-टीकमगढ़ गर्म
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर चल रहा है। मौजूदा सिस्टम को देखते हुए पूरे मई माह में मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डाले तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन अबकी बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है।

कई शहरों में पारा 40 डिग्री के नीचे पहुंच गया है, लेकिन खजुराहो-टीकमगढ़ सबसे गर्म है। यहां पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा तक पहुंच गया है। मंगलवार को पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, नर्मदापुरम में 39.5, इंदौर में 38.6 और सिवनी में 35.6 डिग्री रहा था। दूसरी ओर, ग्वालियर में 44.8, शिवपुरी में 44.2, नौगांव में 44.1, उमरिया में 43.4, सीधी में 43.4, दमोह में 43.2, सतना में 43.1, नरसिंहपुर में 43, गुना में 43, रतलाम में 42.2, खरगोन, भोपाल और जबलपुर में 42, मंडला में 41.6, खंडवा में 41.5, रीवा में 41.4, सागर में 41.2, छिंदवाड़ा में 41.1, रायसेन और धार में 41, मलांजखंड में 40.8, बैतूल और उज्जैन में 40 डिग्री तापमान रहा।

26 मई तक ऐसा रहेगा मौसम

  • 24 मई : भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बैतूल, हरदा, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सतना, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
  • 25 मई : भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।
  • 26 मई : भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में तेज बारिश के साथ तेज हवा चलेगी।

आज भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम
राजधानी भोपाल में बुधवार को तेज बारिश होने का अनुमान है। पुराने शहर में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, अन्य इलाकों में भी मौसम बदला सा रहेगा। तेज हवा भी चलेगी। 25 मई को तेज बारिश होने के आसार है। इस दौरान 50Km प्रतिघंटा या इससे ज्यादा रफ्तार से हवा चल सकती है। 26 मई को भी तेज बारिश होने का अनुमान है। 27 मई को कहीं बादल छाएंगे तो कहीं बारिश होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!