खेल

मुंबई को 62 रन से हराकर गुजरात लगातार दूसरी बार IPL फाइनल में: गिल का सीजन में तीसरा शतक, संडे को चेन्नई से मुकाबला

खेल डेस्क :

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने लगातार दूसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम ने मौजूदा सीजन के क्वालिफायर-2 में मुंबई इंडियंस को 62 रन से हराया। इस जीत के हीरो शुभमन गिल (60 बॉल में 129 रन) और मोहित शर्मा (10 रन देकर 5 विकेट) रहे। गिल ने सीजन की तीसरी सेंचुरी जमाई। वे प्लेऑफ में सेंचुरी जमाने वाले सबसे युवा बैटर बने, जबकि GT लगातार दो सीजन के फाइनल में प्रवेश करने वाली IPL की तीसरी टीम बन गई।

अहमदाबाद के पीएम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुक्रवार रात मुंबई ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 2 विकेट पर 233 रन बनाए। जवाब में मुंबई 18.2 ओवर में 171 रन पर ऑलआउट हो गई।

गुजरात की टीम अब 28 मई को इसी मैदान पर एमएस धोनी की चेन्नई के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी, यदि पंड्या धोनी को मात देने में कामयाब हो जाते हैं, तो GT लगातार दूसरा खिताब जीतने वाली IPL इतिहास की तीसरी टीम बन जाएगी।

मैच के टर्निंग पॉइंट्स

  • शुभमन गिल का कैच ड्रॉप छठे ओवर में टिम डेविड ने मिड-ऑन पर शुभमन गिल का कैच छोड़ दिया। 7वें ओवर में विकेटकीपर ईशान किशन गिल को स्टंपिंग नहीं कर पाए और अगली ही गेंद पर तिलक वर्मा कैच लेने के लिए डाइव नहीं लगा सके। गिल को 3 जीवनदान मिले और उन्होंने 129 रन की पारी खेल टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया।
  • तिलक वर्मा का विकेट पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने के बाद मुंबई से तिलक वर्मा ने 14 ही गेंदों पर 43 रन बना दिए। लेकिन पावरप्ले में उनके आउट होने के बाद मुंबई का स्कोरिंग रेट धीमे हो गया।
  • मोहित शर्मा ने 10 रन देकर 5 विकेट लिए शुरुआती विकेट गिरने के बाद मुंबई से सूर्यकुमार यादव ने 38 बॉल पर 61 रन बनाए। उन्होंने बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू ही किए थे कि 15वें ओवर में मोहित शर्मा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। सूर्या के विकेट से पहले मुंबई का स्कोर 155 रन पर 4 विकेट था, लेकिन टीम ने 171 रन तक बाकी 6 विकेट गंवा दिए। मोहित ने 10 रन देकर 5 विकेट लिए।

एनालिसिस: फ्लॉप रहा मुंबई का टॉप ऑर्डर, चोट ने भी प्रभावित किया
ओपनर शुभमन गिल ने 60 बॉल पर 129 रन की शतकीय साझेदारी खेलकर गुजरात को प्लेऑफ के सबसे बड़े टोटल तक पहुंचाया। गिल के अलावा, साई सुदर्शन ने 31 बॉल पर 43 रन की पारी खेली। आखिरी में कप्तान हार्दिक पंड्या ने 13 बॉल में दो चौके और दो छक्के समेत 28 रन बनाए।

मुंबई को पीयूष चावला और आकाश मधवाल ने एक-एक विकेट दिलाया।

जवाब में मुंबई का टॉप ऑर्डर फेल रहा। चोटिल ईशान किशन की जगह ओपन करने आए नेहल वाधेरा 4 और कप्तान रोहित शर्मा 8 रन बनाकर आउट हो गए। बीच में कैमरून ग्रीन ने 60, सूर्यकुमार यादव ने 61 और तिलक वर्मा ने 43 रन की पारियां खेलीं, लेकिन अपनी टीम को 200 पार नहीं पहुंचा सके।

लोअर ऑर्डर के 6 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को पार नहीं कर सके।

मोहित शर्मा ने 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी और राशिद खान को दो-दो विकेट मिले। एक सफलता जोशुआ लिटिल के हिस्से आई।

ऐसे गिरे मुंबई के विकेट

  • पहला: पहले ओवर की 5वीं बॉल पर नेहल वाधेरा को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा: तीसरे ओवर की दूसरी बॉल पर मोहम्मद शमी ने रोहित शर्मा को जोशुआ लिटिल के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा: छठे ओवर की आखिरी बॉल राशिद खान ने फुलर लेंथ फेंकी। तिलक वर्मा स्वीप खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए।
  • चौथा: 12वें ओवर की दूसरी बॉल पर जोशुआ लिटिल ने कैमरून ग्रीन को बोल्ड कर दिया।
  • पांचवां: 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर मोहित शर्मा ने सूर्यकुमार यादव को बोल्ड कर दिया।
  • छठा: 15वें ओवर पांचवीं बॉल पर मोहित शर्मा ने विष्णु विनोद को कप्तान पंड्या के हाथों कैच कराया।
  • सातवां: 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर राशिद खान ने टिम डेविड को LBW कर दिया।
  • आठवां: 17वें ओवर की पहली बॉल पर मोहित शर्मा ने क्रिस जॉर्डन को साई सुदर्शन के हाथों कैच कराया।
  • नौवां: 17वें ओवर की तीसरी बॉल पर मोहित शर्मा ने पीयूष चावला को मिलर के हाथों कैच कराया।
  • दसवां : 19वें ओवर की दूसरी बॉल पर मोहित शर्मा ने कुमार कार्तिकेय को मिलर के हाथों कैच कराया।

ऐसे गिरे गुजरात के विकेट

  • पहला: पीयूष चावला ने 7वें ओवर की तीसरी बॉल पर ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : 17वें ओवर की 5वीं बॉल पर आकाश मधवाल ने शुभमन गिल को टिम डेविड के हाथों कैच कराया।

अब ग्राफिक्स में पावरप्ले कॉन्टेस्ट

मुंबई ने गुजरात से ज्यादा रन बनाए, लेकिन 3 विकेट भी गंवाए
पावरप्ले कॉन्टेस्ट में मुंबई ने बाजी मारी। टीम ने 6 ओवर में तीन विकेट पर 72 रन बनाए, जबकि गुजरात ने 6 ओवर में बिना नुकसान के 50 रन जोड़े। 

पहले मुंबई की पारी…

सूर्या ने तिलक और ग्रीन के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की
पावरप्ले में 2 विकेट गिरने के बाद तिलक वर्मा ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए। उन्होंने 14 गेंद पर 43 रन की पारी खेली और सूर्यकुमार यादव के साथ महज 22 गेंद पर 51 रन बनाए। तिलक के बाद कैमरून ग्रीन और सूर्या ने 32 गेंदों पर 51 रन जोड़े। ग्रीन 20 बॉल में 30 रन बनाकर आउट हुए।

मुंबई की तेज शुरुआत
234 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुबंई की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में नेहल वाधेरा आउट हो गए, दूसरे ओवर में कैमरून ग्रीन रिटायर्ड हर्ट हो गए और तीसरे ओवर में रोहित शर्मा को मोहम्मद शमी ने चलता कर दिया। नंबर-5 पर उतरे तिलक वर्मा ने 14 ही गेंदों पर 43 रन बनाए, लेकिन पावरप्ले की आखिरी गेंद पर राशिद खान का शिकार हो गए। टीम ने 6 ओवर में 3 विकेट पर 72 रन बनाए।

यहां से गुजरात की पारी…

गुजरात ने बनाया प्लेऑफ का सबसे बड़ा टोटल
डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 234 रन बनाए। यह प्लेऑफ का सबसे बड़ा स्कोर है।

सुदर्शन रिटायर्ड आउट, लीग के तीसरे बैटर
​​​​​​​​​​​​​​
साई सुदर्शन 31 बॉल पर 43 रन बनाकर रिटायर्ड आउट हो गए। वे अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का ही जमा सके। साई रिटायर्ड आउट होने वाले सीजन के तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले, अथर्व तायड़े और रविचंद्रन अश्विन रिटायर्ड आउट हुए थे।

गिल ने 49 बॉल पर जमाया शतक
गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने करियर की तीसरा शतक जमाया। उन्होंने 49 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। गिल ने मौजूदा सीजन का तीसरा शतक जमाया है। इतना ही नहीं, यह गिल के करियर का तीसरा IPL शतक भी है। गिल ने 60 बॉल की पारी में 215.00 के स्ट्राइक रेट से 129 रन बनाए। उन्होंने 7 चौके और 10 छक्के शामिल रहे।

गिल प्लेऑफ में सेंचुरी जमाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं।

गिल-सुदर्शन की शतकीय साझेदारी
54 रन पर ऋद्धिमान साहा का विकेट गंवाने के बाद गिल ने साई सुदर्शन के साथ शतकीय साझेदारी की। दोनों ने 64 बॉल पर 138 रन जोड़े। इस साझेदारी को आकाश मधवाल ने तोड़ा। उन्होंने गिल का विकेट लिया।

गिल-साहा की 50+ पार्टनरशिप
गुजरात के ओपनर शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा के बीच अर्धशतकीय ओपनिंग साझेदारी हुई। शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा के ओपनिंग पेयर ने 38 बॉल पर 54 रन जोड़े। इस साझेदारी को पीयूष चावला ने साहा को आउट करके तोड़ा।

गिल-साहा की संभली शुरुआत
पावरप्ले में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने शानदार शुरुआत की। टीम के दोनों ओपनर रंग में नजर आए। 6 ओवर के खेल में टीम ने 50 रन बनाए। गिल और साहा क्रीज पर सुरक्षित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!