गुना

शहर की आंगनवाड़ी में बच्चों को परोसा इल्लियों वाला खाना: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बोलीं- जैसा आता है वैसा ही बांटते हैं

गुना डेस्क :

एक तरफ सरकार आंगनवाड़ियों के माध्यम से कुपोषण मिटाने की बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ आंगनवाड़ी में बच्चों को इल्ली वाला खाना परोसा जा रहा है। शहर की एक आंगनवाड़ी में मंगलवार को बच्चों को इल्ली वाला खाना दिया गया। कुछ बच्चों ने तो खाना खा भी लिया। एक बच्चे की मां आंगनवाड़ी पहुंची, तो उन्होंने देखा कि बच्चे को जो खाना दिया गया है, उसमे इल्लियां हैं। उन्होंने इसकी शिकायत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से की, तो उसने बताया कि जो खाना आता है, वो तो वही देती हैं।

दरअसल, शहर के वार्ड क्रमांक 14 गंगोत्री गली, नदी मोहल्ले में आंगनवाड़ी संचालित की जा रही है। यहां प्रतिमा सोनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं। आंगनवाड़ी में दो दर्जन से ज्यादा बच्चे रजिस्टर्ड हैं। रोज की तरह मंगलवार सुबह भी बच्चे आंगनवाड़ी पहुंचे। दोपहर में खाने का समय हुआ तो 12 बजे उन्हें खाना दिया गया। खाने में दलिया, सोयाबीन की बड़ी की सब्जी, पूरी और चावल दिए गए। बच्चों ने अपना-अपना खाना लिया और खाना शुरू कर दिया।

इसी बीच एक बच्चे की मां वहां पहुंच गईं। उन्होंने देखा कि उनका बच्चा जो खाना खा रहा है, उसमे सफेद इल्लियां हैं। सोयाबीन की बड़ी की सब्जी में सफेद इल्लियां दिखाई दीं। वहीं दलिया भी काफी समय का रखा हुआ था। उन्होंने तुरंत बच्चे को खाने से रोका और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से शिकायत की। खाने का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमे सफेद इल्लियां दिखाई दे रही हैं। कुछ बच्चे तो खाना खा भी चुके थे। ऐसे में उन पर भी बीमार होने का खतरा मंडरा रहा है, क्योंकि यही इल्ली वाला खाना वह खा चुके थे।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रतिमा सोनी ने बताया कि जो सामान उन्हें दिया जाता है, वह तो वही सप्लाय करती हैं। जो खाना आता है, वह उसे बांट देती हैं। ऊपर से ही इस तरह का सामान आया, इसमे उनकी कोई गलती नहीं है। अधिकारियों से भी वह शिकायत कर चुकी हैं। बच्चे की मां ने बताया कि उनके बच्चे के खाने में कीड़े थे। पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। तब भी खाने में कीड़े निकले थे, लेकिन आज तक कोई सुधार नहीं हुआ है। आज भी हालत वही है। इस मामले में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी आरबी गोयल का कहना है कि आपके माध्यम से यह सूचना मिली है। इसको दिखवा लेते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!