इंदौर

बीपी शुगर की दवाएं 40% तक होगी सस्ती: नए रेट 15 अक्टूबर से

इंदौर डेस्क :

डायबिटीज (शुगर), ब्लड प्रेशर (बीपी), एसिडिटी, दर्द-सूजन, एलर्जी सहित हार्ट की बीमारी में इस्तेमाल होने वाली 51 तरह की दवाओं के दाम कम होंगे। शुगर की दवाएं 40 फीसदी तक तो बीपी की 20 फीसदी तक सस्ती होंगी।

एसिडिटी, दर्द-सूजन, आई ड्रॉप, एंटीबायोटिक और हार्ट की मेडिसिन के दाम भी 10 से 35 फीसदी तक राहत देंगे। 15 अक्टूबर के बाद से मेडिकल स्टोर पर नई दरों की दवाओं की बिक्री शुरू हो जाएगी। हाल ही में देशभर में दवाओं के दम तय करने वाले केंद्र सरकार के नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने 51 तरह की दवाओं की कीमतें तय कर आम लोगों को राहत दी। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

शहर में शुगर की दवा का 30 करोड़ का कारोबार

शहर में हर साल बिकती 30 करोड़ की शुगर दवाएं

ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की मानें तो इन 51 दवाओं (फार्मूलेशन) में 35 डायबिटीज से जुड़ी हैं। महासचिव राजीव सिंघल ने बताया इंदौर में करीब चार लाख डायबिटीज पेशेंट हैं, जो नियमित रूप से शुगर की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। शहर में शुगर की दवाओं का करीब 30 करोड़ रुपए साल का कारोबार है। दवाओं की बिक्री के आधार पर बीपी के मरीजों की संख्या करीब 2 लाख है।

बीपी की गोलियों की स्ट्रिप 183 के बजाए 143 रु. में

फेडरेशन ऑफ फार्मा इंटरप्रन्योर के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावला ने बताया नोटिफिकेशन जारी होने के दिन से ही दवाओं का उत्पादन नई दरों से होता है। बीपी की 10 गोलियों की जो स्ट्रीप अभी 183 रुपए में मिल रही है वह अगले महीने से 143 में मिलेगी। 20% से अधिक दाम कम हुए हैं। इसी तरह शुगर की गोलियों की जो स्ट्रीप 179 रुपए का था वह नई दरों में करीब 100 रुपए का होगा। 40 फीसदी दाम कम होंगे।

गैस व एसिडिटी की दवाएं 50 फीसदी तक सस्ती

गैस और एसिडिटी से जुड़ी दवा के दाम 50 फीसदी तक कम हुए हैं। गार्गल करने का लिक्विड भी इतना ही सस्ता हो जाएगा। एंटीबायटिक से जुड़ी दवाओं में 40% तक की कमी की हई है। फेडरेशन ऑफ मप्र चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष हिमांशु शाह ने बताया सूची में दर्ज एसिडिटी के फार्मूले की दवा की 10 गोली की स्ट्रिप 250 की जगह 160 की होगी। एलर्जी के 10 कैप्सूल 229 के बजाए 190 रुपए में मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!