खेल

WTC फाइनल जीतने वाली टीम इतिहास रचेगी: भारत-ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर अंडर-19, टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप भी जीते

खेल डेस्क :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल को जीतने वाली टीम इतिहास रच देगी। टीम WTC जीतने के साथ ही ICC के सभी मेंस टूर्नामेंट जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

दोनों ही टीमों ने ICC के अंडर-19, टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप समेत चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती है। दोनों ही देशों के पास ICC की सबसे ज्यादा 11-11 ट्रॉफी भी हैं। ऐसे में WTC फाइनल जीतने वाली टीम सभी ICC टूर्नामेंट की चैंपियन बनने के साथ वर्ल्ड क्रिकेट में अपना दबदबा भी साबित कर देगी।

आगे स्टोरी में हम ग्राफिक्स के जरिए जानेंगे कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) कौन-कौन से टूर्नामेंट आयोजित करवाती है। इन टूर्नामेंट्स की शुरुआत कब से हुई, किस टीम ने सबसे ज्यादा बार ट्रॉफी जीती और टूर्नामेंट की पिछली चैंपियन से लेकर अगले टूर्नामेंट का वेन्यू तक इस खबर में हम जानेंगे।

सबसे पहले देखें ICC कौन-कौन से टूर्नांमेंट आयोजित करवाता है…

अंडर-15 वर्ल्ड कप
5 ICC टूर्नामेंट के अलावा 1996 में पहला और एकमात्र अंडर-15 क्रिकेट टूर्नामेंट भी हुआ था। 10 टीमों के इस टूर्नामेंट को इंग्लैंड में 6 से 20 अगस्त के बीच आयोजित कराया गया। भारत ने लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को 4 विकेट से हराकर खिताब जीता था।

भारत के अलावा लिमिटेड ओवर्स के सभी ICC टूर्नामेंट जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में 3 मैच हारकर लीग स्टेज से ही बाहर हो गया था। हालांकि, इस टूर्नामेंट को 1996 के बाद ही बंद कर दिया गया।

इन देशों ने भी 4 ICC टूर्नामेंट जीते
WTC फाइनल में पहुंचने वाली टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के अलावा पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ही ऐसी 2 टीमें हैं, जिन्होंने टेस्ट चैंपियनशिप छोड़कर ICC के चारों टूर्नामेंट जीत रखे हैं। वहीं श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ICC के कम से कम 2 टूर्नामेंट की चैंपियन हैं। इंग्लैंड ने 4, श्रीलंका ने 3, वहीं साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के पास 2-2 ICC ट्रॉफी हैं।

बांग्लादेश और जिम्बाब्वे टेस्ट खेलने वाले 12 देशों में 9वें और 10वें नंबर पर हैं। आगे ग्राफिक्स में हम टॉप-10 टेस्ट प्लेइंग नेशंस के ICC टूर्नामेंट में बेस्ट परफॉर्मेंस पर नजर डालेंगे। साथ ही देखेंगे कि उन्होंने तीनों फॉर्मेट में अपना-अपना पहला मैच कब खेला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!