ग्वालियर

हड़ताल खत्म, जीवाजी यूनिवर्सिटी की यूजी प्रथम वर्ष की परीक्षा 10 से होंगी: बीकॉम अंतिम वर्ष का रिजल्ट घोषित

ग्वालियार डेस्क :

जीवाजी यूनिवर्सिटी ने कर्मचारी और शिक्षकों के लंबे आंदोलन के बाद शुक्रवार की शाम को हड़ताल खत्म हो गई। शनिवार को अवकाश था इसके बावजूद परीक्षा नियंत्रक स्टाफ के साथ पहुंचे और काम शुरू कर दिया। शाम को यूजी प्रथम वर्ष की 29 मई को स्थगित हुई परीक्षा का नए सिरे से टाइम टेबल घोषित कर दिया गया। अब यह परीक्षाएं 10 जून से आयोजित की जाएंगी और 19 जून को परीक्षा समाप्त हो जाएंगी।

परीक्षाएं जल्दी हों, इसका ख्याल रखते हुए पेपरों के बीच गैप कम दिया गया है इसके साथ ही दो पाली में परीक्षा कराई जा रही है। इसके साथ ही बीकॉम अंतिम वर्ष का रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया, इसमें 95.6 फीसदी विद्यार्थी पास हुए। अभी बीए और बीएससी का रिजल्ट घोषित होना बाकी है, उम्मीद है कि बीएससी का रिजल्ट एक सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा और उसके बाद बीए का रिजल्ट घोषित होगा।

जेयू से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष के बीएस, बीएससी और बीकॉम की परीक्षाएं 29 मई से शुरू होना थीं। लेकिन कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से कॉलेजों में पेपर नहीं पहुंच पाए और परीक्षा शुरू नहीं हुईं। शुक्रवार की शाम को कर्मचारियों के साथ उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक के बाद हड़ताल समाप्त कर दी गई। हड़ताल समाप्त होने के बाद शनिवार को छुट्‌टी के दिन भी परीक्षा और गोपनीय विभाग से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी काम करने के लिए पहुंचे।

सबसे पहले यूजी प्रथम वर्ष का टाइम टेबल घोषित करने का लक्ष्य था, दोपहर तक इस पर मंथन होता रहा, पहले तय किया गया कि जो पेपर हो नहीं पाए हैं उन्हें सबसे आखिरी में कराया जाए और बाकी टाइम टेबल यथावत रखा जाए, लेकिन इसमें कुछ अफसरों का कहना था कि इससे विद्यार्थी संशय में पड़ सकते हैं, इसलिए नए सिरे से टाइम टेबल घोषित किया जाए। अंत में तय किया गया कि टाइम टेबल नए सिरे से घोषित किया जाए, शाम को टाइम टेबल जारी कर दिया गया, इसके अनुसार बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा 10 से 19 जून तक चलेंगीं, समय दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक का होगा।

95.6 फीसदी रहा बीकॉम प्रथम वर्ष का रिजल्ट

जेयू ने बीकॉम प्रथम वर्ष का रिजल्ट भी घोषित कर दिया है। यह रिजल्ट 25 मई को घोषित किया जाना था लेकिन हड़ताल की वजह से यह टल गया था। बीकॉम प्रथम वर्ष में नियमित विद्यार्थी 4187 शामिल हुए थे इसमें से 3996 पास हुए यानि 95.6 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। 134 विद्यार्थियों की पूरक आई, 49 फेल हुए, 13 विद्यार्थियों के दस्तावेजों में कमी की वजह से रिजल्ट रोका गया है। वहीं नकल प्रकरण बनाए जाने की वजह से 15 विद्यार्थियों का रिजल्ट अभी घोषित नहीं किया गया है। वहीं स्वाध्यायी (प्राइवेट) के रूप में 378 विद्यार्थी शामिल हुए थे, इसमें से 352 पास हुए हैं यानि 93.1 प्रतिशत रिजल्ट रहा है। इसके अलावा एमए पॉलीटिकल साइंस तथा समाज शास्त्र तीसरे सेमेस्टर का रिजल्ट भी घोषित कर दिया गया है।

“यूजी प्रथम वर्ष की परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया है, परीक्षा सामग्री भी केंद्रों पर पहुंचाई जा रही है। बीकॉम अंतिम वर्ष का रिजल्ट भी जारी किया गया है।”
-प्रो. शांतिदेव सिसौदिया, परीक्षा नियंत्रक,जीवाजी यूनिवर्सिटी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!