रायपुर

कुपोषण मुक्त करने सुपोषण भोज अभियान का शुभारंभ, अभियान में महिला एवं स्वास्थ्य, बच्चा एवं शिक्षा-पोषण, जल संरक्षण एवं प्रबंधन, आदिवासी क्षेत्र के महिलाओं एवं बच्चों हेतु परंपरागत आहार थीम पर पूरे माह निर्धारित गतिविधियों का आयोजन

रायपुर डेस्क :

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय पोषण माह 01 से 30 सितम्बर तक कुपोषण एवं एनीमिया के विरुद्ध एक जन आंदोलन के रूप में मनाया जा रहा है। पोषण माह के दौरान जिले के सभी ग्रामों में जन सहयोग एवं सामुदायिक सहभागिता से सुपोषण भोज का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले सामाजिक कार्यक्रम, जैसे छट्टी कार्यक्रम, वैवाहिक भोज, दुर्गा नवमी का कन्या भोज या किसी भी परिवारिक कार्यक्रम में सर्वप्रथम कुपोषित बच्चों को ’सुपोषण भोज’ खिलाया जाएगा ताकि उन्हें सुपोषित करने में इनका भी बराबर योगदान हो सके। जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण माह की गतिविधियां, सुपोषण शपथ, पितर भोज में कुपोषित बच्चों व गर्भवती माताओं को कलेक्टर कांकेर डॉ. प्रियंका शुक्ला के प्रेरणा से सुपोषण भोज कराया जा रहा है। इस अभियान में महिला एवं स्वास्थ्य, बच्चा एवं शिक्षा-पोषण, जल संरक्षण एवं प्रबंधन, आदिवासी क्षेत्र के महिलाओं एवं बच्चों हेतु परंपरागत आहार थीम पर पूरे माह निर्धारित गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।  
         जिले के ग्रामों में कुपोषित बच्चों एवं 15 से 49 वर्ष की एनीमिक महिलाओं को पौष्टिक गरम भोजन एवं प्रोटीन युक्त व्यंजन जनप्रतिनिधियों एवं समुदाय की उपस्थिति में बच्चों को सुपोषित करने एवं माताओं में एनीमिया को मिटाने के लिए नियमित रूप से प्रतिमाह प्रदाय किया जायेगा। हितग्राहियों को कुपोषण एवं एनिमिया के प्रति जागरुक करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों को शपथ भी दिलाया जा रहा है।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!