न्यूज़ डेस्क

प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज: भोपाल समेत 7 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश, जबलपुर में खराब मौसम के चलते CM का कार्यक्रम निरस्त

मध्यप्रदेश में गुरुवार को मौसम का मिजाज बदला सा रहा। भोपाल समेत 7 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। जबलपुर में दोपहर 3 बजे के बाद धूल भरी आंधी चली, इसके कुछ देर बाद ही तेज बारिश शुरू हो गई। खराब मौसम के कारण लाडली बहना कार्यक्रम निरस्त करना पड़ा। कार्यक्रम 3.30 बजे से था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इसमें शामिल होना था।

जबलपुर, मंडला, छिंदवाड़ा, सागर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर समेत कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। भोपाल में बुधवार रात से बारिश का दौर शुरू हो गया था। गुरुवार दिनभर बादलों की गड़गड़ाहट और आकाशीय बिजली के चमकने का दौर जारी रहा। बारिश भी हुई। सिवनी, बालाघाट, उज्जैन, इंदौर, आगर, सीहोर, धार, राजगढ़, बैतूल, देवास, रायसेन आदि जिलों में भी मौसम बदला सा रहा। शाजापुर, सागर में 54 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चली। अशोकनगर, गुना, इंदौर, भोपाल, सागर, शहडोल, अनूपपुर, छिंदवाड़ा और जबलपुर में भी हवा की रफ्तार तेज रही।

गुरुवार रात नर्मदापुरम और सागर में भी तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई।

एक से 4.7 डिग्री तक गिरा पारा
तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश से पारा 1 से 4.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। भोपाल में तापमान 2.3 डिग्री लुढ़का। गुरुवार को यहां अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री, इंदौर में 37.6, ग्वालियर में 39.5 और जबलपुर में तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खजुराहो में गर्मी का असर देखने को मिला। यहां तापमान 41.6 डिग्री दर्ज किया गया। इधर, पचमढ़ी में पारे में 4.7 डिग्री की गिरावट हुई। गुरुवार को यहां तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया।

नर्मदापुरम के पिपरिया में 10 मिनट बारिश

छिंदवाड़ा में भी दोपहर में आंधी के साथ बारिश हुई। जिले के तामिया विकास खंड के छिंदी गांव के माता मोहल्ले में कच्चे मकान का टीन शेड उड़ गया। मकान शमीम खान और सादिक खान का है। घटना में घर में मौजूद बच्चे मोहसिन को मामूली चोट आई है। नर्मदापुरम के पिपरिया में भी 10 मिनट तेज पानी गिरा, इसके बाद हल्की बूंदाबांदी होती रही।

दो सिस्टम एक्टिव होने से बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 23 अप्रैल तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। यानी तीन दिन तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज गर्मी नहीं पड़ेगी, इसके बाद गर्मी का असर बढ़ जाएगा। अभी बघेलखंड-बुंदेलखंड में तेज गर्मी पड़ रही है।

मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि प्रदेश में दो सिस्टम एक्टिव हैं। साउथ राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। बुधवार को भोपाल, बड़वानी, सीहोर, इंदौर, झाबुआ, रायसेन, बैतूल, अलीराजपुर, धार, विदिशा, खरगोन में मौसम बदला सा रहा। यहां बूंदाबांदी हुई।

भोपाल में दो दिन ऐसा रहेगा मौसम
भोपाल में 21 और 22 अप्रैल को मौसम बदला रहेगा। दोपहर बाद बादल छाएंगे। 22 अप्रैल को भी हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

इन जिलों में बारिश और आंधी के आसार

  • 20 अप्रैल : भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट।
  • 21 अप्रैल : राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!