भोपाल

मेरे गले में कुत्ता बांधने वाला पट्टा डाला, बोले-मियां भाई बन: युवक बोला- मेरे पैसे और मोबाइल लूट लिया; पुलिस थाने गया तो सबूत मांगे

भोपाल डेस्क :

राजधानी भोपाल में जिस युवक के गले में पट्टा डालकर उसके साथ मारपीट की गई। धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला गया। वह इस घटना के बाद से करीब 40 दिन तक प्रताड़ित होता रहा। शिकायत करने थाने गया तो वहां सबूत मांगा। इधर आरोपी लगातार धमकाते रहे थे, वीडियो वायरल करने के नाम पर रुपयों की डिमांड करते रहे। आखिरकार पीड़ित ने किसी तरह आरोपियों से वीडियो हासिल कर खुद ही उसे वायरल कर दिया। तब कहीं जाकर ये मामला सामने आया।

आखिर क्या हुआ था 9 मई की उस रात को। क्यों आरोपियों ने युवक के साथ ऐसा सलूक किया। इस पर दैनिक भास्कर ने पीड़ित विजय रामचंदानी से बात की, तो उसका दर्द छलक आया। पढ़िए पूरी कहानी विजय की जुबानी…

मेरी जेब में हाथ डालकर पैसे निकाले, मोबाइल भी छीने…

‘9 मई की रात करीब 12.30 बज रहे होंगे। मैं और मेरा दोस्त शाहरुख एक शादी कार्यक्रम से लौट रहे थे। शाहरुख टीला जमालपुरा में फूटा मकबरा के पास रहता है। मैंने उसे उसके घर के पास छोड़ दिया। उसके बाद मैं आगे बढ़ ही रहा था कि पीछे से समीर, फैजान खान और एक दोस्त (आरोपी नाबालिग है, इसलिए उसका नाम नहीं लिखा है।) गाड़ियों से आए। उन्होंने मुझसे एक्टिवा की चाबी छीन ली। जेब में हाथ डालकर दोनों मोबाइल भी निकाल लिए। फिर तीनों ने मुझे पीटना शुरू कर दिया।

मैं कुछ समझ पाता, उससे पहले ही फैजान ने पेंट की जेब में हाथ डालकर मेरे रुपए निकाल लिए। मैं चुप रहा, उन लोगों ने मुझे दोबारा पीटना शुरू कर दिया। मैंने उन्हें पुलिस में शिकायत की बात कही तो वो और भड़क गए। कहने लगे- पुलिस में शिकायत की धमकी देता है। तभी उनका एक और साथी मुफीद भी वहां पहुंच गया।

इसके बाद समीर और फैजान मुझे अपनी टू व्हीलर पर बैठाकर पीजीबीटी कॉलेज ग्राउंड ले गए। यहां उन्होंने अपने दो और साथियों साहिलउद्दीन और बिलाल को भी बुला लिया।

मेरे गले में कुत्ता बांधने वाला पट्टा डाला, बोले-मियां भाई बन

पीजीबीटी कॉलेज ग्राउंड पर उन्होंने मुझे लात-घूंसों से पीटा। मेरे गले में कुत्ता बांधने वाला पट्टा डालकर मुझे नीचे गिरा दिया। मुझे बोले कुत्ता बन, कुत्ते की तरह भौंक। कहने लगे मियां भाई बनो। बड़े का खाओ।

मैं गिड़गिड़ाता रहा। वह नहीं माने। मेरे मुंह में पैरों से मारना शुरू कर दिया। मैं मजबूर था। वह छह लोग थे और मैं अकेला। उनकी बात मानने के अलावा मेरे पास दूसरा रास्ता नहीं था। मजबूरन कहा बताओ, क्या कहना है ? क्या करना है ? मैं करने को तैयार हूं।

उन्होंने कहा कि मियां भाई बनने को तैयार हूं, यह कहो। इसका वीडियो बनाने के बाद छोड़ देंगे। वीडियो नाबालिग दोस्त ने बनाया।’

मेरे बड़े भाई को फोन पर गालियां दी…

मुझसे मारपीट करने के दौरान फैजान और मोहम्मद समीर ने मेरे बड़े भाई लोकेश उर्फ लक्की का नंबर पूछा। नंबर बताने पर मोहम्मद समीर ने उन्हें कॉल किया। फोन को स्पीकर कर रखकर कहा- तेरे छोटे भाई को 80 थप्पड़ मारे हैं। अभी और मारेंगे।

मेरे भैया ने उनसे कहा- उसे मत मारो। पिताजी की मृत्यु के बाद से वह डिप्रेशन में है। बताओ कहां आना है, मैं आ जाता हूं। मुझे पीट लो। इस पर मोहम्मद समीर ने कहा- ठीक है। थोड़ी देर बाद विज्जू (विजय रामचंदानी) को छोड़ देंगे। इसके बाद उन्होंने मुझे और मेरे परिवार वालों को गंदी-गंदी गालियां दी।

करीब 20 मिनट तक मिन्नत करने के बाद फैजान ने मुझे मेरी गाड़ी की चाबी वापस दे दी। उस दिन रात करीब ढाई बजे रोता हुआ घर पहुंचा। घर पर बूढ़ी मां के अलावा कोई नहीं था। इस कारण चुपके से कमरे में जाकर सो गया। सुबह मां को पूरी घटना बताई।

शिकायत करने थाने गया तो सबूत मांगे

पीड़ित विजय ने बताया कि 10 मई को दोपहर बाद खुद के साथ हुई मारपीट और लूट की शिकायत करने मैं टीला जमालपुरा पुलिस थाना गया। वहां मेरे साथ हुई पूरी घटना बताई। एफआईआर दर्ज करने की मांग की, लेकिन, पुलिस ने मामले की जांच के बजाय घटना के सबूत मांगे। मारपीट और धर्मांतरण के लिए प्रेशर बनाने का आरोपियों के खिलाफ तब कोई सबूत नहीं था। इस कारण थाना से लौट आया।

वीडियो वायरल करने की धमकी देकर रुपए लिए

विजय के मुताबिक घटना के अगले दिन से मोहम्मद समीर, फैजान ने कॉल करके वीडियो वायरल करने की धमकी देना शुरू कर दिया। वीडियो वायरल नहीं करने के एवज में कभी 200, कभी 500 रुपए मांगना शुरू कर दिया। मोहम्मद समीर और फैजान मुझसे अब तक करीब 10 हजार रुपए ले चुके है। मैं उनसे वीडियो मांगता रहा, लेकिन रुपए लेने के बाद भी उन्होंने वीडियो नहीं दिया।

वीडियो हासिल करने के लिए आरोपी से इंस्टाग्राम पर चैट की

मोहम्मद समीर और फैजान के खिलाफ एफआईआर कराने के लिए दोनों से इंस्टाग्राम पर चैटिंग शुरू की। दोनों से कई बार वीडियो मांगा। इस दौरान पुलिस में शिकायत करने की धमकी देने के लिए माफी भी मांगी, लेकिन, फैजान और मोहम्मद समीर वीडियो देने को तैयार नहीं हुए। इसके चलते दोनों को पुलिस में शिकायत नहीं करने और बात खत्म करने (समझौता) का भरोसा दिया। काफी मशक्कत के बाद मोहम्मद समीर और फैजान ने जून के दूसरे हफ्ते में मुझे वीडियो दे दिया। इस धमकी के साथ कि अगर पुलिस में शिकायत की तो वीडियो वायरल कर देंगे।

वीडियो देखने के बाद भी पुलिस ने नहीं की एफआईआर

10 से 12 जून के बीच एक दिन मां और भाई के साथ टीला जमालपुरा पुलिस थाना गया। थाना प्रभारी को खुद की पिटाई और कुत्तों के जैसे भौंकने की मिमिक्री के साथ धर्मांतरण के प्रेशर बनाए जाने का वीडियो दिखाया, लेकिन, वह एफआईआर करने को तैयार नहीं हुए। एक छोटे से कागज पर आरोपियों के नाम नोट किए और थाने से रवाना कर दिया। इतना ही नहीं, थाने में ड्यूटी पर तैनात दूसरे पुलिस कर्मचारियों को वीडियो मोबाइल से ट्रांसफर करने की बात कही, तो उन लोगों ने स्मार्ट फोन नहीं होने का हवाला देकर वीडियो नहीं लिया।

खुद की पिटाई का वीडियो किया वायरल

मोहम्मद समीर और फैजान ने एक बार फिर वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए कुछ रुपयों की डिमांड की। तब तय किया कि जिस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर ये लोग रुपए मांग रहे हैं, उस वीडियो को मैं खुद वायरल कर दूंगा। जिसके बाद रविवार की रात मैंने अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर वीडियो वायरल कर दिया।

4 आरोपी पकड़ाए, दो फरार; अतिक्रमण पर चला हथौड़ा

VIDEO सामने आने के बाद सोमवार को पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया। इनमें से समीर खान, साहिल उर्फ सलाउद्दीन, मुफीद माजिया और एक नाबालिग को गिरफ्तार कर लिया गया है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आरोपियों पर NSA लगाया गया है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों का जुलूस भी निकाला। साथ ही प्रशासन ने आरोपियों के घर का अतिक्रमण भी तोड़ने की कार्रवाई की।

अब आपको बताते है आखिर कौन है विजय रामचंदानी

लालघाटी स्थित पंचवटी कॉलोनी में रहने वाले विजय रामचंदानी हनुमानगंज मंडी में दाल और चावल की ब्रोकिंग का काम करते हैं। वह एमकॉम फाइनल सेमेस्टर का स्टूडेंट है। बकौल विजय, अनाज की ब्रोकिंग का उसका पुस्तैनी कारोबार है। मार्च 2023 तक यह काम उसके पिता घनश्याम रामचंदानी किया करते थे। 24 मार्च को घनश्याम रामचंदानी की मृत्यु के बाद उनका कारेाबार संभाल लिया है।

दोस्तों की लड़ाई थी, इतनी बढ़ जाएगी सोचा ना था

टीला जमालपुरा में रहने वाली बेबी खान नाम की महिला ने बताया कि फैजान, समीर और विजय आपस में दोस्त हैं। सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हुआ है, वह मजाक-मजाक में बना था। उसे वायरल करने को लेकर हुआ झगड़ा इतना बढ़ जाएगा, सोचा न था।

वह कहती हैं फैजान के पिता नहीं हैं। उसकी मां विधवा है। इस कारण उसकी नानी सईदा बी ने फैजान और उसकी मां को रहने के लिए एक कमरा दिया था। उसी कमरे में मां-बेटे रहते थे। जिसे प्रशासन ने आकर तोड़ दिया। गुनाह फैजान ने किया है। लेकिन, प्रशासन ने सजा उसकी मां और नानी को कमरा तोड़कर दे दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!