भोपाल

स्मार्ट क्लास में कोचिंग लेंगे विद्यार्थी, राज्य सरकार करायेगी नि:शुल्क आवासीय कोचिंग, जाने कौन से वर्ग के विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मांडवे शिक्षक दिवस पर करेंगी नि:शुल्क आवासीय कोचिंग योजना का शुभारंभ

भोपाल डेस्क :

राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के मेधावी विद्यार्थियों को आईआईटी-जेईई की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। इन विद्यार्थियों की आईआईटी में प्रतिभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 10वीं कक्षा के बाद उन्हें प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए भोपाल में ही नि:शुल्क आवासीय सुविधा और कोचिंग दी जाएगी। जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह मांडवे शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को कटारा हिल्स स्थित शासकीय ज्ञानोदय विद्यालय में दोपहर 12 बजे इस योजना का शुभारंभ करेंगी।

विद्यार्थियों को शैक्षणिक सॉफ्टवेयर से जुड़ा टेबलेट भी दिया जाएगा

सरकार ने निजी कोचिंग संस्थान फिटजी के साथ मिल कर ‘चेंपियंस-90’ पहल शुरू की है। यह संस्थान अपने सी.एस.आर. फंड से इन विद्यार्थियों को सभी आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण कोचिंग सुविधा देगा। साथ ही हर विद्यार्थी को शैक्षणिक तैयारी के लिए एक टेबलेट भी नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा। यह टेबलेट कोचिंग संस्थान के शैक्षणिक सॉफ्टवेयर से जुड़ा होगा। इसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा सामग्री उपलब्ध होगी। साथ ही उन्हें अन्य जरूरी शैक्षणिक किताबें भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

कोचिंग के लिये विद्यार्थियों का प्रवेश परीक्षा से हुआ चयन

योजना का लाभ देने के लिए कोचिंग संस्थान द्वारा 28 अगस्त को ली गईं प्रवेश परीक्षा में कुल 90 विद्यार्थी का चयन किया गया है, जिसमें छात्र एवं छात्राओं की संख्या 45-45 है। एससी और एसटी विद्यार्थियों की संख्या भी एक निश्चित अनुपात में है। चयनित विद्यार्थियों को ए.सी. युक्त और साउंडप्रूफ स्मार्ट क्लासरूम में कोचिंग संस्थान के अनुभवी शिक्षकों द्वारा कोचिंग दी जाएगी।

कोचिंग के साथ 11वीं-12वीं की पढ़ाई भी कर सकेंगे विद्यार्थी

योजना में कोचिंग कर रहे विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं की पढ़ाई भी विभाग द्वारा ही करवाई जाएगी। इन दो वर्षों में विद्यार्थी को भोपाल में ही आवासीय विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही उन्हें पुस्तकें और अन्य अध्ययन सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!