रायपुर

जिले में अब तक 4000 हितग्राहियों को 10 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित, जियो टैगिंग/फोटो खींचने का नहीं लगता कोई शुल्क, कोई मांग करें तो तत्काल करें शिकायत

सूरजपुर/रायपुर :

योजना अंतर्गत संचालक, प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण की अध्यक्षता में आयोजित जिले के समस्त जिला समन्वयक एवं सहायक अभियंता की समीक्षा बैठक दिनांक 07/12/22 को आरटीसीआरटी, झांज, नवा रायपुर में आयोजित हुई। जिसमें प्रत्येक जिले की विस्तृत समीक्षा हुई। संचालक महोदय ने बताया कि वर्तमान में वित्तीय वर्ष 2016-20 तक के निर्माणाधीन/पूर्ण आवास के हितग्राहियों को राशि जारी करने के लिए पर्याप्त फंड उपलब्ध है। जिस भी हितग्राही ने दिए गए राशि के विरुद्ध कार्य पूरा करा लिए है, उन्हे तत्काल अग्रिम राशि जारी करें। राशि जारी करने में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2020-21 के 1,57,000 स्वीकृति प्राप्त आवास के हितग्राहियों को जल्द ही प्रथम किस्त की राशि जारी की जानी है। जिले इस संबंध में आवश्यक तैयारी रखें साथ ही वित्तीय वर्ष 2021-22 में 80,000 नए आवासों का लक्ष्य जिलों को प्राप्त होगा, इस हेतु सभी जिले प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार हितग्राहियों का चयन कर, उनका पंजीयन कार्य पूर्ण करके रखे।
जिलों को आवास निर्माण के संबंध में दो विकल्प प्राप्त है या तो हितग्राही अविलंब आवास बनाए अथवा प्राप्त राशि की नियमानुसार वसूली की कार्यवाही करें।
           जिले में योजनातर्गत कलेक्टर सुश्री इफ़्फत आरा के निर्देशन एवम् जिला सीईओ सुश्री लीना कोसम के मार्गदर्शन में जिले के 3026 निर्माणाधीन आवासों में से निर्माण कार्य पूर्ण करा चुके 1627 हितग्राहियों के खातों में आगे के निर्माण के लिए राशि जारी की जा चुकी है, शेष 1399 हितग्राहियों ने प्राप्त राशि के विरुद्ध कार्य नहीं कराया है जिसके कारण उन्हें राशि प्राप्त नहीं हो पा रहा है। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत तथा जिला पंचायत का समस्त अमला आवास के इन हितग्राहियों को जल्द आवास बनाने के लिए निरंतर समझाइश, प्रोत्साहित कर रहा है, निर्माण नहीं कराने की दशा में नियमानुसार राजस्व कार्यालय में वसूली हेतु प्रकरण तैयार कर भेजा जा रहा है।
जिले में 415 ऐसे हितग्राही भी है, जिन्होंने तृतीय किस्त तक की राशि प्राप्त कर रखी है परंतु इस राशि का निर्माण नही करा रहे है जिससे इन्हे अंतिम किस्त प्राप्त नहीं हो पा रही है। इसमें भैयाथान जनपद से 91, ओडगी से 112, प्रतापपुर से 6, प्रेमनगर से 40, रामानुजनगर से 51 व सूरजपुर से 115 हितग्राही शामिल है। जिले में लगभग 5000 आवास पूर्ण थे पर इन्हे अंतिम किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई थी। जिसमे से हाल ही में लगभग 2300 हितग्राहियों को अंतिम किस्त की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की जा चुकी है शेष का एफटीओ बनाने का कार्य निरंतर जारी है। जल्द ही इनके भी खातों में राशि चली जायेगी। वर्तमान में प्रथम,द्वितीय,तृतीय व चतुर्थ किस्त के रूप में भैयाथान जनपद से 572,  ओड़गी से 656, प्रतापपुर से 171, प्रेमनगर से 582, रामानुजनगर से 837 तथा सूरजपुर से 1173 हितग्राही शामिल हैं।
 राशि प्राप्ति का विवरण –
1. स्वीकृति उपरांत- 25,000 एवम् 28 नरेगा मानव दिवस मजदूरी
2. प्लिंथ स्तर पर- 40,000 एवम् 24 नरेगा मानव दिवस मजदूरी
3. छत स्तर पर- 40,000 एवम् 10 नरेगा मानव दिवस मजदूरी
4. पूर्णता पर- 15,000 एवम् 28 नरेगा मानव दिवस मजदूरी
कुल 1,20,000 एवम् 90 नरेगा मानव दिवस मजदूरी।

आवास में जियो टैगिंग/फोटो खींचने अथवा राशि प्राप्त करने/आवास स्वीकृति के नाम पर कहीं कोई पैसा नहीं लगता है, अगर कोई इस प्रकार की राशि की मांग करता है तो आप तत्काल बेझिझक शिकायत कर सकते है। जिला प्रशासन का केवल एक ही अपील है कि प्राप्त राशि का निर्माण कराए और अगली/अंतिम किस्त की राशि प्राप्त कर, आवास पूर्ण कराएं और स्वयं के पक्के मकान में रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!