न्यूज़ डेस्क

मध्यप्रदेश में अभी कड़ाके की ठंड से राहत: पूरे महीने ऐसा ही रहेगा मौसम, अगले सप्ताह फिर से बदलेगा मौसम

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड से फिलहाल राहत है, जो अगले कुछ दिन और रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 9-10 फरवरी से तेज सर्दी का दौर फिर आएगा। वहीं, फरवरी में ठंड के पारे में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा। सोमवार को बालाघाट में जरूर शीतलहर चलने का अनुमान है।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि प्रदेश के कुछ शहरों में 6 फरवरी को भी ठंड का असर थोड़ा ज्यादा रह सकता है। यहां पारा 10 डिग्री के नीचे रहेगा। हालांकि, दिन के पारे में बढ़ोतरी रहेगी। 7, 8 और 9 फरवरी को दिन और रात दोनों में ही सर्दी का असर कम होगा। इसके बाद कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो जाएगा।

इस कारण मौसम में बदलाव
मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के गुजरने के बाद उत्तर से सीधी हवा आ रही है। वातावरण में नमी भी कम हो गई। बादल भी नहीं है। दोपहर में तेज हवा भी नहीं चल रही है। इसलिए आसमान बिल्कुल साफ रहा और धूप चुभ रही है। इससे दिन में कई शहरों में पारे में बढ़ोतरी हो गई है।

मंडला, दमोह, राजगढ़, उज्जैन, खरगोन, खजुराहो, सागर, सीधी और उमरिया में तो पारा 30-31 डिग्री के पार हो गए हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में दिन में गर्माहट है।

ज्यादातर शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के पार
पिछली दो रातों से ज्यादातर शहरों में रात का पारा 10 डिग्री के पार हो गया है। इनमें भोपाल, धार, गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, दमोह, नरसिंहपुर, नौगांव, सागर, सतना, सीधी, सिवनी आदि शहर शामिल हैं। नरसिंहपुर में तो पारा 13 डिग्री के पार हो गया है। छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, उमरिया, बैतूल, दतिया, पचमढ़ी, रायसेन, राजगढ़, उज्जैन में ही पारा 10 डिग्री के नीचे चल रहा है।

प्रदेश में सबसे ठंडा पचमढ़ी है। जहां पारा 5 डिग्री से कम है। पचमढ़ी प्रदेश का सबसे ठंडा है। यहां दिन का तापमान 25 और रात का तापमान 5 डिग्री के आसपास चल राह है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!