खेल

24 सितंबर को भारत-आस्ट्रेलिया मैच में बारिश का अलर्ट: अच्छे मैच के लिए अब तीनों दिन धूप जरूरी

इंदौर डेस्क :

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 24 सितंबर को इंदौर में होने वाला है। 23 सितंबर को दोनों टीम इंदौर पहुंचेंगी। फिलहाल पिच तैयार करने के साथ ही कुर्सियों की साफ सफाई हो रही है। पिछले दिनों इंदौर में हुई जोरदार बारिश के बाद मौसम खुला हुआ है, लेकिन पिच बनाने और मैच कराने के लिए अब 3 दिन मौसम खुला रहना जरूरी है। हालांकि मौसम विभाग ने 22 सितंबर से बारिश का सिलसिला शुरू होने की संभावना जताई है। जानिए मैच पर क्या होगा मौसम का असर और क्या कहना है एमपीसीए अधिकारियों का…

सभी टिकट बिके, हाउस फुल रहेगा स्टेडियम

इंदौर में क्रिकेट मैच में हमेशा बहुत अच्छा उत्साह रहा है। बुकिंग के पहले ही दिन सभी टिकट बिक गए थे तो हम उम्मीद रखते हैं कि मैच में एक हाउसफुल क्राउड रहेगा। रोहित, विराट के नहीं खेलने से क्रिकेट के जो असली प्रेमी है उनके लिए निराश होने वाली कोई बात नहीं है, क्योंकि खिलाड़ी सभी है।

अगर कोई पर्सनल फैन है तो उसके लिए जरूर ये है कि वो अपने पसंदीदा खिलाड़ी जैसे विराट, रोहित को रूबरू खेलते हुए नहीं देख सकेंगे। खेल के हिसाब से देखेंगे तो टीम इंडिया काफी अच्छा खेल रही है। नए-नए युवा खिलाड़ी टीम में आ रहे हैं। आने वाले दिनों में वर्ल्ड कप जैसा बहुत ही इंपोर्टेंट टूर्नामेंट होने वाला है। सभी खिलाड़ी दिलो-जान से खेलेंगे और देश का नाम ऊंचा करने का हर संभव प्रयास करेंगे। दोनों टीमें 23 सितंबर को इंदौर आएंगी। बारिश के बाद ग्राउंड तो सूख जाता है लेकिन अच्छा पिच बनाने के लिए धूप की आवश्यकता रहती है। अगर 4-5 दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहता है, बारिश नहीं होती है तो खेल के लिए अच्छा रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम सक्रिय

इंदौर और उज्जैन संभाग में अभी बारिश का दौर थम गया है लेकिन 22 सितंबर से एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है। सीनियर वैज्ञानिक डॉ.वेदप्रकाश सिंह की माने तो बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे नए सिस्टम का असर पूर्वी मध्यप्रदेश में 21 सितंबर से दिखेगा, 22 सितंबर से इंदौर में भी हल्की बारिश की शुरुआत हो सकती है। 24 सितंबर को भी गरज-चमक के साथ बारिश के आसार है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद ग्राउंड स्टाफ मैदान का पानी सुखाने में जुटा रहा।

विराट, रोहित, हार्दिक के नहीं आने से फैंस हुए निराश

– विकेट-कीपर बल्लेबाज मौलिक हार्डिया का कहना है कि बहुत समय बाद इंदौर में मैच हो रहा है, इसलिए मैं काफी एक्साइटेड हूं। इंदौर का ग्राउंड छोटा है तो वन डे में बहुत ज्यादा रन बनते हैं। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही अच्छी टीम है। प्लेयर्स अच्छे हैं तो उम्मीद है अच्छा मैच होगा। मेरे फेवरेट क्रिकेटर विराट कोहली है लेकिन वो मैच खेलने इंदौर नहीं आ रहे हैं।

– ऑलराउंडर अक्षय मिश्रा का कहना है कि मैच को लेकर तो मैं बहुत उत्साहित हूं लेकिन रोहित शर्मा मेरे फेवरेट क्रिकेटर हैं। मैं सोच रहा था कि उनकी बेटिंग देखूंगा लेकिन थोड़ा दुख है कि वो इंदौर मैच खेलने नहीं आ रहे हैं। कोई बात नहीं बाकी बेट्समैन को देखने में बहुत मजा आएगा।

– बल्लेबाज अमन पाटीदार विराट कोहली के नहीं आने से दुख तो है, लेकिन शुभमन गिल है और भी प्लेयर्स हैं। अच्छी टीम है। मैच देखने में मजा आएगा।

शुरुआती दो वनडे के लिए इंडिया का स्क्वॉड

ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच 22 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया 20 सितंबर को मोहाली पहुंचेगी। दूसरा मैच 24 सितंबर को इंदौर में होगा और दोनों ही टीम 23 सितंबर को इंदौर आएगी। इसके बाद तीसरा वनडे 27 को राजकोट में होगा।

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वाशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा

आखिरी वनडे के लिए इंडिया का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

ये रहेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वनडे सीरीज के लिए पहले ही टीम की घोषणा कर दी गई है। पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलिया की टीम में पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मैट शॉर्ट, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिचेल मार्श, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, सीन एबॉट, तनवीर सांघा, मिशेल स्टार्क और एडम जम्पा को शामिल किया गया है।

कुर्सियों की सफाई और पिच हो रही तैयार

इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के मैच की तैयारियां जारी है। स्टेडियम में कुर्सियों की साफ-सफाई करवाई जा रही है। साथ ही पिच को तैयार करने में नए क्यूरेटर टीम के साथ लगे हुए हैं। ये मैच एमपीसीए के नए मुख्य पिच क्यूरेटर मनोहर जामले के लिए भी खास है, क्योंकि ये पहला मौका है, जब वे बतौर मुख्य पिच क्यूरेटर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पहले जामले समंदर सिंह के मार्गदर्शन में पिच तैयार करते थे, जो अब लखनऊ के एकायना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर हो गए हैं, हालांकि जामले को विकेट तैयार करने का लंबा अनुभव है। साल 2006 में पहले इंटरनेशनल मैच के समय से वे होलकर स्टेडियम से जुड़े हुए हैं। पिच बनाने का काम एमपीसीए के साथ भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के क्यूरेटर करते हैं। उनकी निगरानी में पिच को अंतिम रूप दिया जाता है।

खराब पिच को मिले थे 3 डी-मेरिट पॉइंट

होलकर स्टेडियम में 6 महीने पहले मार्च में इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का तीसरा टेस्ट मैच खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। महज सवा दो दिन में ही ऑस्ट्रेलिया टीम ने इंडिया को मैच हरा दिया था। मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों की दरकार थी, जो उसने पहले सेशन में ही बना लिए थे। तब पिच को लेकर काफी सवाल खड़े हुए थे। आखिरकार मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड ने पिच को 3 डी-मेरिट पॉइंट दिए थे।

खराब पिच की वजह से 5 दिन का मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया था। इसके बाद बीसीसीआई ने मैच रैफरी के फैसले के खिलाफ आईसीसी के समक्ष रिव्यू की अपील की थी। लेकिन बाद में पिच की रेटिंग को खराब से बदलकर औसत से कम किए जाने पर पिच को केवल एक डी-मेरिट पॉइंट दिया गया। डी-मेरिट पॉइंट मिलने के बाद इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले वनडे मैच होलकर स्टेडियम पर पहला मैच होगा।

 

9 सितंबर से टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरु हुई थी, ये थे रेट

साउथ पैवेलियन (लोअर) – 5228 रुपए

साउथ पैवेलियन (पहली मंजिल) – 6273 रुपए

साउथ पैवेलियन (दूसरी मंजिल) – 5873 रुपए

साउथ पैवेलियन (तीसरी मंजिल) – 4613 रुपए

ईस्ट स्टैंड (लोअर) – 524 रुपए

ईस्ट स्टैंड (पहली मंजिल, प्रीमियम) – 1138 रुपए

ईस्ट स्टैंड (पहली मंजिल, सामान्य) – 1046 रुपए

ईस्ट स्टैंड (दूसरी मंजिल) – 984 रुपए

वेस्ट स्टैंड (लोअर) – 738 रुपए

वेस्ट स्टैंड (पहली मंजिल, प्रीमियम) – 1353 रुपए

वेस्ट स्टैंड (पहली मंजिल, सामान्य) – 1261 रुपए

वेस्ट स्टैंड (दूसरी मंजिल) – 1175 रुपए

वर्ल्ड कप के पहले ये महत्वपूर्ण सीरीज

एशिया कप के बाद टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह वनडे सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। सीरीज का आखिरी मैच 27 सितंबर को खेला जाएगा। इसके बाद एक हफ्ते बाद ही वर्ल्ड कप का बिगुल बज जाएगा, उसके पहले वार्मअप मैच खेले जाएंगे। ऐसे में इस सीरीज को विश्व कप की फुल ड्रेस रिहर्सल के तौर पर देखा जा रहा है। 5 अक्टूबर से वर्ल्ड कप की शुरुआत होनी है। वर्ल्ड कप के बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की टी-20 सीरीज होगी, जो 23 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!