देश

पांचों राज्यों में सियासी हलचल तेज: एग्जिट पोल्स के उलझे आंकड़ों के बाद अब ‘रिजॉर्ट’ पॉलिटिक्स, निर्दलीय सबके प्यारे

भोपाल डेस्क :

पांच राज्यों के एग्जिट पोल के उलझे आंकड़ों से सभी सियासी दलों की बेचैनी बढ़ गई है। नजदीकी मुकाबले की आशंका के बीच दलों ने बाड़ाबंदी शुरू कर दी है। कांग्रेस पहले की घटनाओं से सीख लेते हुए ज्यादा सतर्क है। सूत्रों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के जीते प्रत्याशियों को बेंगलुरू भेजने की तैयारी है। इसके लिए दो चार्टर्ड प्लेन बुक कराए गए हैं।

दूसरी ओर, राजस्थान-तेलंगाना में भी पार्टी ऐसी ही तैयारी में है। कर्नाटक के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने दावा किया कि हाईकमान कहे तो वे पांचों राज्यों के विधायक संभालने को तैयार हैं। दूसरी ओर, मप्र में तीन एग्जिट पोल में एकतरफा जीत को लेकर उत्साहित भाजपा के नेता जीत के कारण गिनाने में जुटे हैं। वह असंतुष्ट कांग्रेसियों व निर्दलीयों से लगातार बात कर रहे हैं। वहीं, चार एग्जिट पोल में आगे कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं को ध्यान मतगणना में लगाने के निर्देश दिए हैं। पार्टी के मुताबिक सर्वे के आंकड़े सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए ही हैं।

मप्र: भाजपा निर्दलीय व असंतुष्ट कांग्रेसियों के संपर्क में, कांग्रेस में नाथ-दिग्गी ने संभाला मोर्चा
मप्र में अधिकतर सर्वे में कड़ी फाइट के मद्देनजर भाजपा निर्दलीय व असंतुष्ट कांग्रेसियों के संपर्क कर चुकी है। कांग्रेस में कमलनाथ-दिग्विजय-रणदीप सुरजेवाला ने मोर्चा संभाला है। पूर्व सीएम कमलनाथ और सुरजेवाला ने कहा है कि सभी कार्यकर्ता मैदान में आ जाएं। भाजपा हार चुकी है। सीएम शिवराज ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद और गृहमंत्री अमित शाह की रणनीति की बदाैलत हम पूर्ण बहुमत से सरकार बना रहे हैं।

राजस्थान में दोनों ओर से मोर्चाबंदी… भाजपा-कांग्रेस दोनों ने बाड़ेबंदी पर काम शुरू कर दिया है। कांग्रेस की ओर से सीएम अशोक गहलोत सूत्रधार हैं। उन्होंने प्रत्याशियों ने मुलाकात शुरू की है। भाजपा से प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और प्रभारी अरुण सिंह ने तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व सीएम वसंुधरा भी आरएसएस कार्यालय पहुंचीं।

छत्तीसगढ़ में क्रिकेट से साधे समीकरण…कांग्रेस ने सभी प्रत्याशियों को क्रिकेट मैच के बहाने रायपुर बुलाया। कांग्रेस प्रभारी कुमारी सैलजा पहले ही प्रत्याशियों से वन टू वन मिल चुकी हैं। भाजपा प्रभारी ओम माथुर भी प्रत्याशियों के संपर्क में हैं। बसपा, जोगी कांग्रेस और कुछ निर्दलीयों के भी संपर्क में है।

मिजोरम में मतगणना आगे बढ़ी, अब 3 नहीं, 4 दिसंबर को होगी
निर्वाचन आयोग ने विभिन्न दलों की मांग पर मिजोरम में मतगणना की तारीख 3 की जगह 4 दिसंबर कर दी है। दरअसल, मिजोरम के लोगों के लिए रविवार का विशेष महत्व है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!