भोपाल

भोपाल में अब 27-28 सितंबर को हनुमंत कथा सुनाएंगे पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री: बारिश के चलते हुआ बदलाव

भोपाल डेस्क :

तेज बारिश के अलर्ट के चलते भोपाल में बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा की तारीख में बदलाव किया गया है। अब कथा 27 और 28 सितंबर को होगी। 26 सितंबर को शोभायात्रा निकलेगी, जबकि 28 सितंबर को दिव्य दरबार लगेगा। इससे पहले 15 और 17 सितंबर को कथा होनी थी। वहीं, 14 सितंबर को शोभायात्रा निकाली जानी थी।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया, मौसम विभाग ने 14 से 19 सितंबर के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके चलते हनुमंत कथा की तारीख में बदलाव किया गया है। पहले 14 से 17 सितंबर तक कथा और शोभायात्रा का आयोजन होना था। अब 26 से 28 सितंबर के बीच यह आयोजन होगा। 26 सितंबर को शोभायात्रा निकलेगी, जबकि 27 और 28 सितंबर को करोंद के पीपुल्स मॉल के पीछे स्थित ग्राउंड में कथा होगी। 28 सितंबर को दिव्य दरबार लगेगा। बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर के सानिध्य में अनंत चतुर्दशी का कार्यक्रम भी होगा। गणेश पूजन और विसर्जन किया जाएगा।

कथा से पहले निकलेगी शोभायात्रा
कथा से पहले 26 सितंबर को दोपहर 3 बजे से अन्ना चौराहे से शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री शामिल रहेंगे। शोभायात्रा अन्ना नगर, कैलाश नगर, रचना नगर, ओल्ड सुभाष नगर, पंजाबी बाग, परिहार चौराहा, अशोक विहार, महामाई बाग, स्टेशन, चांदबड़, सेमरा मंडी, सुभाष कॉलोनी, सम्राट कॉलोनी, विवेकानंद पार्क अशोका गार्डन समेत कई इलाकों से गुजरेगी। 300 से अधिक सामाजिक संगठन शोभायात्रा का स्वागत करेंगे।

जिस ग्राउंड में पं. प्रदीप मिश्रा की कथा हुई, वही पर आयोजन
भले ही कथा की तारीख आगे बढ़ गई हो, लेकिन तैयारियां चलती रहेंगी। करोंद में पीपुल्स मॉल के पीछे 55 एकड़ के ग्राउंड में कथा होगी। यहां 10 से 12 बड़े पंडाल बनाए जाएंगे। वहीं, श्रद्धालुओं के लिए 10 गेट और गाड़ियों के लिए 10 पार्किंग बनेगी। हालांकि, पंडाल, पार्किंग और गेट को लेकर तैयारियां पहले से चल रही थीं। पंडाल बनाने का काम भी शुरू हो गया था। मंत्री सारंग, कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर ने दौरा भी कर लिया था। मंत्री सारंग ने बताया कि पं. शास्त्री की कथा में देशभर से श्रद्धालु जुटते हैं। इसलिए तैयारियां भी उसी हिसाब से की जा रही हैं। हमारी तैयारियां जारी रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!