मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश मौसम अपडेट: राजधानी भोपाल समेत 14 शहरों में पारा 30° डिग्री पार; 20 फरवरी को ग्वालियर-चंबल में बारिश

भोपाल डेस्क :

उत्तर भारत में शनिवार रात से एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का मध्यप्रदेश में 19 फरवरी से असर देखने को मिलेगा। 20 फरवरी को ग्वालियर-चंबल में हल्की बारिश होने का अनुमान है, जबकि 19 और 21 फरवरी को गरज-चमक होगी, और बादल छाए रहेंगे। इससे पहले प्रदेश में गर्मी का असर है। शनिवार को सीजन में पहली बार भोपाल, उज्जैन समेत 14 शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच गया।

धार सबसे गर्म रहा। यहां पारा 33.5 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को टीकमगढ़, रतलाम, छिंदवाड़ा, दमोह, बैतूल, गुना, शाजापुर, सागर, मंडला, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, खंडवा और धार में गर्मी का असर रहा। नर्मदापुरम, उज्जैन, खंडवा में टेम्प्रेचर 32 डिग्री से अधिक रहा। धार-खंडवा सबसे गर्म रहे।

 

19, 20, 21 फरवरी को इन जिलों में बदलेगा मौसम

  • 19 फरवरी: श्योपुरकलां, मुरैना और भिंड में बादल रहेंगे। वहीं, गरज-चमक की स्थिति भी बनी रहेगी।
  • 20 फरवरी: ग्वालियर-चंबल संभाग में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बादल छाए रहेंगे। मुरैना-भिंड में तेज बारिश हो सकती है। श्योपुर कलां, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में गरज-चमक की स्थिति रहेगी।
  • 21 फरवरी: इस दिन भी ग्वालियर, भिंड, मुरैना और दतिया में गरज-चमक की स्थिति रहेगी।

भोपाल में भी रहेंगे बादल
राजधानी भोपाल में रविवार और सोमवार को तेज गर्मी रहेगी। पारा 30-31 डिग्री के बीच रह सकता है। वहीं, 20-21 फरवरी को बादल छाए रहेंगे। इससे दिन-रात के तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट हो सकती है।

नौगांव को छोड़ बाकी शहरों में टेम्प्रेचर बढ़ा

  • शनिवार को छतरपुर जिले का नौगांव ही ऐसा शहर रहा, जहां दिन के तापमान में मामूली गिरावट हुई। बाकी प्रदेश के सभी शहरों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली।
  • खंडवा में सबसे ज्यादा 5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और पारा 32.5 डिग्री तक पहुंच गया। इंदौर में 2.9 डिग्री, सागर में 2.7 डिग्री, भोपाल-जबलपुर में 2 डिग्री, नर्मदापुरम में 2.1 डिग्री की बढ़ोतरी देखने को मिली।
  • सबसे कम तापमान शिवपुरी में 26 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, पचमढ़ी में 26.4 डिग्री रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!