भोपाल

विधान सभा चुनाव- भोपाल में 96 हजार लोगों ने नाम-पते बदले, अकेले हुजूर और गोविंदपुरा में ही ऐसे 40 हजार मतदाता

मतदाता सूची में बदलाव के ढाई लाख आवेदन

भोपाल डेस्क :

नाम-पता बदलने के लिए शहर की सभी सातों विधानसभा सीटों पर 96 हजार से ज्यादा लोगों ने आवेदन किए हैं। करीब 40 हजार आवेदन तो सिर्फ गोविंदपुरा और हुजूर के हैं। हुजूर में 21 हजार से ज्यादा और गोविंदपुरा में करीब 18 हजार लोगों ने इसके फॉर्म भरे हैं। नरेला में 14 हजार और बैरसिया में 13 हजार से ज्यादा मतदाताओं के नाम और पते बदले गए हैं।

भोपाल दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम लोगों ने नाम और पता बदलने के लिए आवेदन दिए थे। इस दौरान नाम जुड़वाने, कटवाने और नाम पता बदलने के लिए ढाई लाख से ज्यादा आवेदन भोपाल जिला निर्वाचन कार्यालय तक पहुंचे। दावे -आपत्ति के बाद 22 सितंबर की शाम से पूरा डाटा फ्रीज हो गया है। अब सिर्फ नाम जुड़ सकेंगे, काटे नहीं जाएंगे। 4 अक्टूबर को फाइनल लिस्ट जारी होगी।

मध्य-गोविंदपुरा में ज्यादा नाम कटे… 2 अगस्त से 11 सितंबर तक के दावे-आपत्तियों पर सुनवाई 22 सितंबर तक हुई। इस दौरान नाम कटवाने के लिए सबसे ज्यादा मध्य में 15 हजार और गोविंदपुरा में 14 हजार आवेदन मिले। सबसे कम बैरसिया में 4 हजार फॉर्म आए।

जनवरी के बाद से 18 साल के एक लाख नए मतदाता जुड़े

जनवरी तक करीब 30 हजार वोटर 18 साल के थे। अब इनकी संख्या एक लाख बढ़ गई है। सबसे ज्यादा आवेदन करीब साढ़े 18 हजार हुजूर में रहे। इसके बाद नरेला में 18 हजार और गोविंदपुरा में करीब सवा 17 हजार ने नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दिए। भोपाल दक्षिण-पश्चिम में महज साढ़े 8 हजार युवाओं ने नाम जुड़वाए। भोपाल में इस बार वोटर संख्या 20 लाख के पार पहुंच चुकी है। 2018 की तुलना में 2 लाख से ज्यादा वोटर्स जुड़े हैं। वोटर्स अपने नाम मतदान से 10 दिन पहले तक जुड़वा सकते हैं। वोटर्स हेल्पलाइन एप्लीकेशन एंड वोटर्स सर्विस पोर्टल पर नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फॉर्म-6… नाम जुड़वाने के लिए | फॉर्म-7 नाम कटवाने के लिए | फॉर्म-8 संशोधन के लिए भरा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!