चंडीगढ़

विद्यार्थियों को उच्च मानक शिक्षा देने के लिए सरकारी कॉलेजों को मज़बूत किया जाएगा: मीत हेयर

चंडीगढ़ डेस्क :  
उच्च शिक्षा मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है और राज्य के युवाओं को उच्च मानक शिक्षा देने के लिए सरकारी कॉलेजों के ढांचे को और मज़बूत किया जा रहा है। यह बात उच्च शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज यहाँ सैक्टर 26 स्थित मगसीपा में राज्य के समूह सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपल्स के साथ मीटिंग के दौरान कही।  
मीत हेयर ने कहा कि सरकारी व्यवस्था को मज़बूत किया जा रहा है। सरकारी कॉलेजों में उद्योगों की मौजूदा ज़रूरतों के अनुसार नए कोर्स शुरू करने और रोजग़ार प्रमुख शिक्षा पर ध्यान देने के लिए ज़ोर दिया। उन्होंने नए खोले गए कॉलेजों की समीक्षा करते हुए विद्यार्थियों की संख्या का भी अध्ययन किया। उन्होंने कहा कि अगले सैशन में सरकारी कॉलेजों में दाखि़ले और बढ़ाने पर ज़ोर दिया जाए। इस शैक्षिक सत्र 2022-23 में पिछले सैशन 2021-22 की अपेक्षा दाखि़लों में वृद्धि हुई।
उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रिंसिपल्स से कॉलेजों को दरपेश समस्याएँ और माँगें भी सुनी। इसके अलावा उच्च शिक्षा में सुधारों के लिए फीडबैक भी हासिल किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी मीटिंगें जारी रखी जाएंगी। इस मौके पर प्रिंसिपल्स के प्रतिनिधियों ने राज्य सरकार द्वारा यूनिवर्सिटी-कॉलेज अध्यापकों को यू.जी.सी. वेतनमान देने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री का विशेष रूप से धन्यवाद किया।  
इससे पहले प्रमुख सचिव जसप्रीत तलवाड़ और डी.पी.आई. (कॉलेजों) राजीव गुप्ता ने प्रिंसिपल के साथ मीटिंग करके विकास योजनाओं की कार्य-योजना पर विचार-चर्चा की। उन्होंने बुनियादी ढांचे की ज़रूरतें भी पूछीं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!