न्यूज़ डेस्क

विद्यार्थियों के अच्छी खबर : प्रदेश इंजीनियरिंग कॉलेज में फ्रेंच और जर्मन लैंग्वेज का कोर्स शुरू होगा, जापानी लैंग्वेज की भाषा भी पढ़ाई जाएगी।

न्यूज़ डेस्क :

मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही ग्लोबल स्किल पार्क में विदेशी भाषाओं का कोर्स शुरू करेगी। शीतकालीन परीक्षाओं के बाद फ्रेंच और जर्मन लैंग्वेज की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके साथ ही जापानी भाषा भी पढ़ाई जाएगी। यह विदेशी लैंग्वेज कोर्स ग्लोबल स्किल पार्क में सत्र 2023 सत्र से शुरू किए जाएंगे। 

जून 2023 तक पार्क का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के बाद प्रदेश के 21 विकासखंडों में आईटीआई भवन बनाए जाएंगे।

6 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देंगे

युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए अधिकाधिक संख्या में प्लेसमेंट दिलाने के इरादे से सिंगापुर की मदद से आधुनिक मशीनों के साथ ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है। इसमें प्रारंभ में ही 6 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। वर्तमान की जरूरतों के अनुसार युवाओं को स्किल्ड किया जाएगा। इससे उनको तत्काल जॉब मिलेगा।

इंजीनियरिंग के 60 छात्र जापानी भाषा सीखेंगे

मध्यप्रदेश टेक्निकल एजुकेशन स्किल इनिसिएटिव 2022 के तहत शासकीय क्षेत्र के इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों के लिए विदेशी भाषा में अप्सकिलिंग प्रोग्राम का क्रियान्वयन किया गया है। इस कड़ी में इंजीनियरिंग के 60 छात्रों के एक बैच को जापानी भाषा का 45 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। फ्रेंच एवं जर्मन भाषा का प्रशिक्षण कार्यक्रम शीतकालीन परीक्षाओं का बाद प्रारंभ किया जाएगा।

सिंगरौली में माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज की स्वीकृति

सिंगरौली में माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज की स्वीकृति जारी हो चुकी है। जल्द ही कॉलेज के भूमि-पूजन की तैयारी की जाएगी। ग्रामीण इंजीनियरिंग योजना में गांव के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे गांव के लोगों को गांव का ही इंजीनियर मिल पाएगा। आईटीआई, इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज में रिक्त पदों की पूर्ति प्राथमिकता से की जाएगी।

यह कोर्स शुरू हुए

जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में शैक्षिणिक सत्र 2021-22 से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं डाटा साइंस और मेकाट्रॉनिक्स विषय प्रारंभ किए गए हैं। शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज अनूपपुर में एक नवीन सिविल संकाय प्रारंभ किया गया है।

कुलपति की नियुक्ति यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग के अनुसार होगी

कुलपति की नियुक्ति संबंधी प्रावधान यूनिवर्सिटी अनुदान आयोग के निर्देशानुसार किए जाएंगे। आवश्यक होने पर यूनिवर्सिटी के अधिनियमों में संशोधन किया जाए। यह भी तय किया गया है कि यूनिवर्सिटी में स्ववित्तीय पाठ्यक्रम संचालित करने के संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति में विचार किया जाएंगे। एकीकृत केन्द्रीय अध्ययन मंडल गठित कर स्नातक स्तर पर 84 विषयों के पाठ्यक्रम विभागीय वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिए गए है। प्रदेश के शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए मध्यप्रदेश के शासकीय, अनुदान प्राप्त और निजी अशासकीय कॉलेज में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए अकादमिक कैलेन्डर मार्गदर्शी सिद्धांत के साथ जारी किया गया है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!