नई दिल्ली

AAP के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से तिहाड़ में ED की पूछताछ: केजरीवाल बोले- देशभक्त पर झूठा केस थोपा, जेल की कोठरी सिसोदिया का हौसला नहीं तोड़ पाएगी

नई दिल्ली डेस्क :

दिल्ली शराब घोटाले में CBI के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी मनीष सिसोदिया से पूछताछ करने वाली है। ED सिसोदिया से मनी लॉन्ड्रिंग केस में तिहाड़ जेल में ही पूछताछ करने पहुंच गई है। इसके पहले ED सिसोदिया का बयान रिकॉर्ड करने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट से इजाजत मांगी थी।

रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से ED के सवालों की लिस्ट भी बताई गई है। पहला- 100 करोड़ की रिश्वत के बारे में क्या जानते हैं? शराब नीति में बदलाव क्यों किया?

सिसोदिया केस से जुड़े अपडेट्स…

  • CBI भी मंगलवार को मनीष सिसोदिया के करीबी देवेंद्र शर्मा उर्फ रिंकू से हेडक्वॉर्टर में पूछताछ कर रही है।
  • ED को सिसोदिया से कोर्ट से 3 दिन तक पूछताछ करने की परमिशन मिली है।
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि वह यह स्पष्ट करें कि सिसोदिया की गिरफ्तारी राजनीतिक कारणों से नहीं हुई है।

केजरीवाल बोले- जेल की कोठरी उनके हौसले नहीं तोड़ पाएगी
उधर दिल्ली के CM केजरीवाल ने सिसोदिया को लेकर कहा- “आज मैं चिंतित हूं तो देश के लिए, सिसोदिया या सत्येंद्र जैन के लिए नहीं। वे दोनों बहुत बहादुर हैं, देश के लिए जान भी दे सकते हैं। जेल की कोठरी सिसोदिया के हौसले नहीं तोड़ पाएगी।”

केजरीवाल ने कहा- “मैंने तय किया है होली पर पूरा दिन देश के लिए ध्यान करूंगा। अगर आपको लग रहा है कि प्रधानमंत्री जी ठीक नहीं कर रहे हैं तो मेरी आपसे विनती है, होली मनाने के बाद थोड़ी देर के लिए देश के लिए पूजा करना।”

दिल्ली में शराब कारोबी अरुण पिल्लई अरेस्ट, इस केस में 11वीं गिरफ्तारी
ED ने हैदराबाद के शराब कारोबारी अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में ये 11वीं गिरफ्तारी है। पिल्लई को लंबी पूछताछ के बाद सोमवार शाम PMLA के तहत गिरफ्तार किया गया है। अरुण, शराब कारोबारियों के ‘साउथ ग्रुप’ का हेड है। उसे लोकल कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां ED पूछताछ के लिए उसकी कस्टडी की मांग करेगी।

खूंखार क्रिमिनल्स हैं सिसोदिया के पड़ोसी, पढ़िए जेल में पहला दिन कैसे गुजरा…

  • 51 साल के मनीष सिसोदिया को तिहाड़ की 1 नंबर जेल में वार्ड नंबर 9 में रखा गया है। यह सीनियर सिटीजन वार्ड है, जहां उन पर CCTV की निगरानी भी रहेगी। इसी वार्ड में कुछ खूंखार अपराधी भी सिसोदिया के पड़ोसी हैं। केजरीवाल सरकार में मंत्री रहे सत्येंद्र जैन भी इसी वार्ड में 7 नंबर में हैं। सिसोदिया और जैन की सेल के बीच 500 मीटर की दूरी है।
  • जेल अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में सिसोदिया को अपनी सेल किसी दूसरे आरोपी के साथ शेयर करनी पड़ सकती है। पहले दिन सिसोदिया को जेल में एक किट दी गई है, जिसमें टूथपेस्ट, साबुन, टूथब्रश और रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली चीजें शामिल हैं।
  • सोमवार को शाम 6 से 7:30 बजे के बीच सिसोदिया को रात के खाने के लिए चपाती, चावल और आलू मटर दिया गया।
  • सिसोदिया अंडर ट्रायल आरोपी हैं, इसलिए वे जेल में अपनी सुविधा के मुताबिक कपड़े पहन सकते हैं। उन्हें जेल से ही कुछ कपड़े दिए गए थे। मंगलवार को उनका परिवार उनके लिए कपड़े और पर्सनल चीजें लेकर मिलने पहुंच सकता है।

शराब नीति केस में 20 मार्च तक जेल में रहेंगे सिसोदिया
सिसोदिया को सोमवार को ही दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने 20 मार्च तक के लिए ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा है। सिसोदिया को पिछले महीने 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था। सोमवार को हुई सुनवाई में स्पेशल CBI जज एमके नागपाल ने सिसोदिया को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था।

CBI के वकील ने कहा था कि सिसोदिया की और रिमांड नहीं मांगी जा रही है, लेकिन अगले 15 दिनों में जरूरत पड़ने पर दोबारा कस्टडी मांगी जा सकती है।

सिसोदिया को जेल में मिल रहीं ये सुविधाएं

  • जेल सुपरिटेंडेंट आरोपी को मेडिटेशन सेल में रखने की अपील पर ध्यान दें।
  • सिसोदिया को जेल में अपने पास डायरी, पेन, भगवत गीता और चश्मा रखने दिया जाए।
  • पूर्व डिप्टी CM को उनकी MLC में लिखी गईं दवाएं लेने की भी अनुमति है।
  • मनीष सिसोदिया अब 20 मार्च को दोपहर 2 बजे कोर्ट में पेश किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!