भोपाल

ज़िले के अमृत पुष्पक की उड़ान दिल्ली तक
राष्ट्रीय गुड गवर्नेंस सप्ताह के शुभारंभ समारोह में छाया रहा ज़िला प्रशासन का नवाचार

भोपाल डेस्क : 

केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सुशासन सप्ताह 2022 का उद्घाटन किया एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाने के लिए “पाँच दिन का प्रशासन गाँव की ओर” राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान की भी शुरूआत की। इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, भारत सरकार ने संपूर्ण देश में किए गए उत्कृष्ट नवाचारों एवं प्रशासन के सार्थक प्रयासों की झलकियाँ प्रदर्शित करते हुए ज़िला प्रशासन एवं ई गवर्नेंस सोसाइटी कटनी के नवाचार “अमृत पुष्पक” को सराहा गया। विगत दिवस ज़िले के भ्रमण के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी ज़िला प्रशासन के उक्त पहल की सराहना की गई थी।ज़िले में कृषि क्षेत्र में उन्नत ड्रोन तकनीक को बढ़ावा देने एवं कृषकों को ड्रोन तकनीक के प्रयोग के अपेक्षित लाभ से जागरूक करने के‍लिए कटनी ज़िला ई-गवर्नेंस सोसाइटी द्वारा “अमृत पुष्पक” प्रोजेक्ट में स्लीमनाबाद तहसील के ग्राम तेवरी में स्वीटकॉर्न की फसल पर ड्रोन तकनीक के माध्यम से नैनो यूरिया का छिड़काव कर संपूर्ण देश में अग्रणी बना। इस प्रोजेक्ट ने देश में कृषि के क्षेत्र में ड्रोन क्रांति लाने एवं कृषि को इस तकनीक से जोड़ने में सेतु की तरह कार्य किया। इसी का परिणाम है कि किसानों को उन्नत खेती करने एवं ड्रोन तकनीक को रोज़गार के रूप में प्रयोग में लाने की प्रेरणा मिली। कटनी जिले के इस नवाचार की सफलता को देखते हुए मध्यप्रदेश के साथ अन्य प्रदेश भी अब फसल पर छिड़काव के लिए ड्रोन तकनीक को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

कटनी जिला कलेक्टर श्री अवि प्रसाद ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर “अमृत पुष्पक” नवाचार की सराहना इस ज़िले के लिए गर्व का विषय है। जिला कटनी प्रशासन एवं ई-गवर्नेंस जिले में ड्रोन तकनीक के प्रचार-प्रसार के लिये लगातार प्रयासरत है। युवाओं को स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की दिशा में भी प्रयास किये जा रहे हैं। विगत दिवस मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिल के भ्रमण के दौरान जिले में हुए इस नवाचार की सराहना की गई थी।

जिला प्रबंधक ई-गवर्नेन्स सौरभ नामदेव ने बताया कि ड्रोन नई उभरती तकनीक है, जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में शुरू हो चुका है। इस निकट भविष्य में इस क्षेत्र में अनेक रोज़गार की संभावनाएँ हैं। आमजन के प्रति इस उन्नत तकनीक को लेकर जागरूकता बढ़े इसी मंशा से ज़िले में “अमृत पुष्पक” का नवाचार किया गया। इस क्षेत्र में युवा अपना कैरियर बना सकें इस उद्देश्य से जन-जागरूकता के साथ ही प्रशिक्षण मुहैया कराये जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कटनी में राज्य-स्तरीय ट्रेड फ़ेयर में भी प्रदर्शनी लगाकर नागरिकों और युवाओं को ड्रोन तकनीक की जानकारी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि “अमृत पुष्पक” प्रोजेक्ट में फसलों पर छिड़काव के लिए हेक्साकोप्टर ड्रोन का उपयोग किया गया। यह एक एकड़ की फसल के रकबे में महज 10 मिनट में रसायन के स्प्रे का कार्य पूरा कर सकता है। ड्रोन नैनो पार्टिकल्स का छिड़काव करता है जो परम्परागत छिड़काव पद्धति से कई गुना अधिक है। इससे तरल उर्वरक की खपत भी कम होती है। साथ ही पौधे की पत्तियों द्वारा पूरा अवशोषण भी होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!