रायपुर

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: मानव जीवन में खेल-खिलाड़ी को प्रतिभा दिखाने का अवसर देती है: मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर डेस्क :

आरंग विकासखण्ड के ग्राम गुल्लू में रविवार को ब्लाक स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश के नगरीय प्रशासन, विकास एवं श्रम मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हुए। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि मनुष्य के जीवन में खेल बहुत महत्व है। खेल से ही तन और मन दोनों स्वास्थ्य रहता है और ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेल के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी मिलता है। खेल के माध्यम से खिलाड़ियों को मान सम्मान प्राप्त होता है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही विभिन्न प्रकार के खोलों से परिचित कराना चाहिए साथ ही खेल के प्रति उनमें रुचि भी उत्पन्न करने का प्रयास किया जाना चाहिए। 

इसी उद्देश्य को लेकर प्रदेश की भूपेश सरकार पूरे छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक को ग्राम स्तर से शुरू किया है, जिससे गांव के प्रतिभावान खिलाड़ी को प्रदेश एवं देश स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हो सके। प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी खिलाड़ियों का मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया ने उत्साहवर्धन करते हुए हर खेल में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान भी किया। 

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेल महाकुंभ का पूरे प्रदेश भर में आयोजन किया जा रहा है। ग्राम पंचायत स्तर से शुरू हुए इस खेल को प्रदेश स्तर तक खेला जायेगा, जिसमें 18 आयु वर्ग तक की महिलाएं तथा पुरुषों के लिए 14 प्रकार के खेल आयोजन किया जा रहा है। उसी प्रकार 18 से 40 आयु वर्ग की महिला और पुरुष के लिए भी 14 प्रकार के खेलों का आयोजन किया जा रहा है। ग्राम पंचायत स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के बाद ग्राम पंचायत स्तर के विजेता खिलाड़ियों को जोन स्तर पर खेलने का अवसर मिला और जोन स्तर पर विजेता खिलाड़ियों का चयन ब्लाक स्तर पर खेलने के लिए हुआ है। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से खिलेश्वर देवांगन अध्यक्ष जनपद पंचायत आरंग, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कोमल सिंह साहू, केशरी मोहन साहू, दुर्गा राय, तारा ढीढी सरपंच, भारती चंद्राकार, यादराम साहू, दिनेश ठाकुर, राहुल कुर्रे, शिव साहू, नंदू साहू, शिक्षा विभाग एवं पंचायत विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित खेल प्रतिभागी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!