भोपाल

केंद्रीय मंत्री 21 नवंबर को दमन में देंगे विशेष पुरुस्कार, मध्यप्रदेश मत्स्य महासंघ को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

भोपाल डेस्क :

राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड हैदराबाद  ने मध्यप्रदेश मत्स्य महासंघ को विशेष कार्य और उपलब्धियों पर विशेष श्रेणी में उत्कृष्ट पुरस्कार देने की घोषणा की है। दमन में 21 नवंबर को आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में मध्यप्रदेश मत्स्य महासंघ को केंद्रीय मंत्री  मत्स्य, पशुपालन परषोत्तम रूपाला और राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालयान, राज्य मंत्री डॉ. मुरुगन इस उपलब्धि के लिए मध्यप्रदेश मत्स्य महासंघ को 5 लाख रूपये की राशि का पुरुस्कार, प्रशस्ति-पत्र और स्मृति-चिन्ह प्रदान करेंगे। अध्यक्ष मत्स्य महासंघ और विभागीय मंत्री तुलसी सिलावट ने इसके लिए केंद्र सरकार और केंद्रीय मंत्री को धन्यवाद दिया है। मंत्री सिलावट ने इस विशेष उपलब्धि के लिए मत्स्य महासंघ की सभी मछुआ सोसाइटी और मछुआरों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड द्वारा मध्यप्रदेश मत्स्य महासंघ को बांधो, नदियों और तालाब में मछली उत्पादन के बेहतर प्रबंधन और उत्पादन में लगातार बढ़ोत्तरी के लिए महासंघ के  कार्यों और नवाचारों की प्रशंसा की है और इसके साथ ही उत्कृष्ट श्रेणी में पुरुस्कार देने की घोषणा की है।

प्रमुख सचिव मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास विभाग  श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि  विभाग द्वारा लगातार बेहतर काम किया जा रहा है। इसके लिए मछुआ सोसाइटी से लगातार संवाद करने के साथ ही मछुआ परिवारों की मदद के लिए 20 से अधिक कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है। इससे लोगों को काम करने का बेहतर माहौल निर्मित हुआ है।

विगत तीन वर्षो में विपरीत परिस्थितियों में भी विभाग के द्वारा मछुआ कल्याण के क्षेत्र में अच्छा काम किया गया है और मछुआ समितियों के सदस्यो के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ दिलाया गया है। प्रदेश में मछुआ समाज के लोगो की मदद के लिए जाल, नाव, बीमारी में सहायता, स्वास्थ शिविर, उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक मदद , बालिकाओं के विवाह के लिए मीनाक्षी योजना में  आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!