भोपाल

वन विहार भोपाल प्रकृति पर्यटन एवं वन्य-जीव पर्यटन में शैक्षणिक गतिविधियाँ संचालित करने का केन्द्र बन, 6 माह में 9 लाख से अधिक की आय

पर्यटन सुविधाओं से पिछले 6 माह में 9 लाख से ज्यादा का मिला राजस्व

वन विहार भोपाल को वन्य-जीव प्रेमी पर्यटकों का भरपूर रिस्पांस

भोपाल :

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल को वन्य-जीव प्रेमी पर्यटकों का भरपूर रिस्पांस मिल रहा है। पिछले 6 माह में वन विहार द्वारा पर्यटकों को उपलब्ध कराई गई टाय ट्रेन, गोल्फ कार्ट, सायकल सुविधाओं से वन विहार की अच्छी आमदनी हुई है। इस अवधि में 12 हजार 270 पर्यटकों के आगमन से 9 लाख 24 हजार 210 रूपये की आमदनी हुई।

वन विहार संचालक एच.सी गुप्ता ने बताया कि टॉय ट्रेन, गोल्फ कार्ट, वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई साईकिल ट्रेल को पर्यटकों ने पसंद किया और भरपूर आनंद उठाया। टाय ट्रेन का करीब 1693 पर्यटकों ने आनंद उठाया। इससे वन विहार को 86 हजार 200 का राजस्व प्राप्त हुआ। सबसे ज्यादा पर्यटक फरवरी माह में आए।

संचालक वन विहार ने बताया कि वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गोल्फ कार्ट की सुविधा का 947 पर्यटकों ने आनंद उठाया। सबसे ज्यादा पर्यटक फरवरी माह में आए। इन पर्यटकों से 61 हजार 750 रूपए की आमदनी हुई। करीब 3781 पर्यटकों ने अनुबंधित गोल्फ कार्ट की सुविधा का आनंद उठाया, जिससे वन विहार को 2 लाख 93 हजार रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। वन विहार के बाहर की साइकिल से वन विहार आये पर्यटकों से प्रवेश शुल्क के रूप में 1 लाख 22 हजार रूपये और वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराई साइकिल सुविधा से 3 लाख 62 हजार 200 रूपये की आमदनी हुई।

गुप्ता ने बताया कि वन विहार भोपाल प्रकृति पर्यटन एवं वन्य-जीव पर्यटन में शैक्षणिक गतिविधियाँ संचालित करने का केन्द्र बन गया है। शैक्षणिक और वन्य-जीवन के प्रति जागरूकता लाने की गतिविधियों से इसकी ख्याति पूरे देश में फैल रही है। इसके फलस्वरूप वन्य-जीव प्रेमी पर्यटकों की संख्या भी बढ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!