भोपाल

आज आएगा रिजल्ट: दोपहर में शिक्षा मंत्री करेंगे रिजल्ट की घोषणा, 4 लाख से अधिक छात्रों ने दी थी एग्जाम

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश में आयोजित कक्षा 5वीं और 8वीं बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षाओं का परिणाम सोमवार 15 मई को आएगा। राज्‍य मंत्री स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) व सामान्य प्रशासन विभाग इंदर सिंह परमार यह रिजल्ट सोमवार दोपहर 12:30 घोषित करेंगे। इसके लिए राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा राजधानी भोपाल स्थित महर्षि पंतजलि संस्कृत संस्थान के सभागार में उद्घोषणा कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

शासकीय शालाओं और मदरसों के स्टूडेंट हुए शामिल

इस संबंध में संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि, शिक्षा का अधिकार अधिनियम में हुए संशोधन के बाद विगत वर्ष मध्यप्रदेश की शासकीय शालाओं में कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों की बोर्ड पैटर्न वार्षिक परीक्षा आयोजित की गई थी।

उसके बाद इस शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रदेश की समस्त शासकीय, अशासकीय शालाओं और मदरसों के कक्षा पांचवी और आठवीं के विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन किया गया है। जिसमें लगभग 87 हजार शासकीय शालाओं, 24 हजार अशासकीय शालाओं और 1 हजार से अधिक मदरसों के छात्र शामिल हुए।

4 लाख से अधिक छात्रों ने दी 5वीं 8वीं की परीक्षा
पांचवीं, आठवीं की परीक्षा में इस साल प्रदेश भर से 4 लाख 73 हजार छात्र शामिल हुए हैं। इसके लिए 12,364 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वहीं भोपाल में इसके लिए 57 हजार से अधिक बच्चे 143 केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसों में पढ़ने वाले भोपाल के लगभग 67,932 विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!