भोपाल

45 जिलों में आफत की बारिश होगी, अलर्ट हुआ जारी, होगी भरी बारिश।

मध्य प्रदेश में मानसून फिर से हुआ सक्रिय

भोपाल डेस्क :

 मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया हैं इस बार मौसम विभाग ने प्रदेश के 45 जिलों में आफत की बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश के 21 जिलों में घनघोर बारिश होगी। जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन सकती है एवं 24 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी जिसके कारण जनजीवन प्रभावित होगा। कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के 52 में से करीब 45 जिलों में आफत की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने बताया है कि 23 अथवा 24 अगस्त से मौसम सामान्य होने लगेगा। 

 रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान- किस जिले में कितनी बारिश होगी 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, शाजापुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, सागर, दमोह, नरसिंहपुर एवं जबलपुर जिलों में घनघोर बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की है कि मौसम से प्रभावित होने वाली सभी गतिविधियों को स्थगित कर दें। बारिश और बहते हुए पानी से बचें। 

 यलो अलर्ट

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, नर्मदा पुरम, हरदा, बैतूल, मुरैना, भिंड, श्योपुर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, खंडवा, धार एवं देवास जिलों में भारी से अति भारी यानि मूसलाधार वर्षा होगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि मौसम खराब होने की स्थिति में स्वयं को सुरक्षित करें। किसी भी प्रकार का जोखिम ना उठाएं। 

मध्य प्रदेश में कहां कितनी बारिश हुई

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर जबलपुर उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानो पर तथा इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानो पर वर्षा दर्ज की गई। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!