मध्यप्रदेश

प्रदेश भर की सड़कों पर गड्ढे ही गड्ढे: एसडीओ के जिम्मे 300 किमी सड़कें, लेकिन महीने में 15 दिन ही मिलती है गाड़ी, कैसे देखें- कहां कितने गड्ढे

भोपाल डेस्क :

बरसात के बाद पूरे प्रदेश में सड़कों पर गड्ढे हैं, लेकिन इनका मेंटेनेंस तो छोड़िए, पीडब्ल्यूडी के ज्यादातर एसडीओ गड्ढे देखने भी नहीं गए। क्योंकि उनके पास गाड़ी ही नहीं है। दरअसल, विभाग में व्यवस्था ऐसी है कि आधे एसडीओ को गाड़ी महीने के पहले पखवाड़े में मिलती है और आधे को दूसरे पखवाड़े में। विभाग ने 2 सितंबर को आदेश जारी कर एक सप्ताह में गड्ढों की रिपोर्ट मांगी थी। अवधि बीतने के बाद भी प्रदेश के 275 एसडीओ में से 100 भी रिपोर्ट नहीं भेज सके हैं।

पीडब्ल्यूडी प्रदेश में 60 हजार किमी से अधिक सड़कों का रखरखाव करता है। एक-एक एसडीओ के पास 250-300 किमी सड़क है। सात दिन में गाड़ी होने पर भी इतनी सड़कों का मुआयना कर रिपोर्ट देना आसान नहीं है, फिर गाड़ी नहीं होने की स्थिति में तो यह असंभव सा ही है। पूरे प्रदेश में पीडब्ल्यूडी में लगभग 375 एसडीओ हैं इनमें से 275 सड़क और भवन के मेंटेनेंस के जिम्मेदार हैं। जबकि ई एंड एम डिवीजन और पीआईयू में जो 100 एसडीओ कार्यरत हैं उन्हें पूरे महीने गाड़ी की सुविधा मिल रही है।

कोरोना के समय जारी हुआ था आदेश

कोरोना काल में खर्चों में कमी लाने के चलते पीडब्ल्यूडी ने गाड़ी की सुविधा में कटौती कर दी थी। कोरोना खत्म हो गया और कटौती के आदेश भी वापस हो गए, लेकिन ब्रिज एंड रोड डिवीजन के एसडीओ को महीने भर गाड़ी की सुविधा नहीं मिली। जबकि पीडब्ल्यूडी के सभी चीफ इंजीनियरों ने ईएनसी शालिग्राम बघेल को पत्र भी लिखा था।

शासन को भेजा जा चुका प्रस्ताव

मेरी ईएनसी पदस्थापना से पहले ही शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। बजट से संबंधित इस मुद्दे पर शासन स्तर पर ही फैसला हो सकेगा।

– शालिग्राम बघेल, ईएनसी, पीडब्ल्यूडी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!