भोपाल

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि द्वारा कलेक्टर्स को निर्देश जारी, जिलों से बाहर भूसा ले जाने पर रोक लगाये

भोपाल डेस्क : 

अध्यक्ष मध्यप्रदेश गो-संवर्धन बोर्ड कार्य-परिषद स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को पत्र लिख कर जिले से बाहर भूसा निकासी पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिये हैं। गिरि ने कहा कि कलेक्टर जिला गो-पालन एवं पशुधन संवर्धन समिति के अध्यक्ष होते हैं, उन्हें अपने जिले को गो-वंश और अन्य पशुओं के आहार का पर्याप्त भंडारण रखना चाहिये। वर्तमान में खलिहानों में पर्याप्त मात्रा में भूसा उपलब्ध है। गो-संवर्धन बोर्ड द्वारा सभी पंजीकृत गो-शालाओं को भूसा की खरीदी के लिये अनुदान राशि जारी कर दी गई है। जिन जिलों में पर्याप्त भंडारण नहीं हुआ है, अविलम्ब सुनिश्चित करें।

ईंधन के लिये भूसा बिक्री रोकें

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने कहा कि सूचना मिल रही है कि राजस्थान, महाराष्ट्र आदि राज्यों के दलाल ईंधन के उपयोग के लिये फैक्ट्री मालिकों से बढ़े दाम पर भूसा खरीद रहे हैं। भूसा की जिला बंदी कर पहले जिले की गो-शालाओं में भूसे की सप्लाई करें। सुनिश्चित करें कि भूसा जिले से बाहर न जाने पायें।

ईंधन के लिये गो-शालाओं से खरीदें कंडे और गो-काष्ठ

स्वामी गिरि ने कहा कि जिलों की शासकीय और अशासकीय गो-शालाओं में संरक्षित गो-वंश के आहार (भूसा) की चिंता सर्वोपरि है। ईंधन के लिये उद्योग जगत गो-शालाओं से कंडे और गो-काष्ठ खरीदें। विशेषकर ईंट भट्टों पर निगरानी रखी जाये। उन्होंने किसानों से भी अनुरोध किया कि भूसा विक्रय में गो-शालाओं को प्राथमिकता दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!