भोपाल

प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, भत्ते, टीए दोगुने होंगे: लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के भत्ते दोगुने होने जा रहे हैं। इस मामले में सरकार द्वारा इसी साल 25 जनवरी को गठित की गई समिति ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट जल्द सरकार को सौंपी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक समिति ने रिपोर्ट में भत्तों को दोगुना करने की सिफारिश की है। यदि सिफारिश मान ली जाती है तो सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला टीए यानी यात्रा भत्ता 48 रु. से बढ़कर 96 रु. हो जाएगा।

2013 से बंद वाहन भत्ता भी देने की बात है। वाहन भत्ता पहले 15 रु. मिलता था, जो बढ़कर 30 रु. हो जाएगा। प्रदेश में छठवां वेतनमान 1 जनवरी 2006 से लागू किया गया, लेकिन अभी 17 साल पहले तय दरों के हिसाब से भत्ते दिए जा रहे हैं। इसके बाद 2016 में 7वां वेतनमान लागू किया गया। इसमें वेतन का पुनरीक्षण तो कर दिया, लेकिन भत्तों का पुनरीक्षण नहीं किया। इसीलिए राज्य सरकार ने कमेटी का गठन किया था।

अभी इस तरह मिलते हैं भत्ते

अभी यदि कर्मचारी को शहर से बाहर शासकीय कार्य से जाना है तो टीए की दरें 48 रु. प्रतिदिन के हिसाब से हैं यानी 24 रुपए जाने और 24 रु. ही वापसी का खर्च। इसी तरह वाहन भत्ता 2013 तक 15 रु. देय था, जिसे बंद कर दिया गया है। सचिवालय भत्ता कर्मचारियों को 450 रु. और अधिकारियों को 1000 रुपए देय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!