भोपाल

किसानों के हित में शामिलात खातों को अलग करने चलेगा विशेष अभियान, मुख्यमंत्री झाबुआ जिले के ग्राम देवझिरी में जन सेवा अभियान में हुए शामिल

जनता की सेवा मेरी पहली प्राथमिकता : मुख्यमंत्री चौहान हितग्राहियों को मंच पर बुला कर योजनाओं का लिया फीडबैक

भोपाल डेस्क :

पूरे प्रदेश भर में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्रामीण जनों को राज्य और केंद्र की 33 योजनाओं से जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है इसी अभियान के अंतर्गत आज झाबुआ जिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनता की सेवा और उनकी बेहतरी के लिये निरंतर कार्य करना उनकी पहली प्राथमिकता है। हमारे गरीब भाई-बहनों के लिये केन्द्र और राज्य सरकार अनेक कल्याणकारी योजनाएँ चला रही है। इन योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिले यह जवाबदारी अधिकारी – कर्मचारियों की है। गरीब के साथ अन्याय करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने झाबुआ जिले की ग्राम पंचायत देवझिरी में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में लाभान्वित हितग्राहियों को मंच पर बुला कर योजनाओं के क्रियान्वयन का फीडबैक लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सब का कर्त्तव्य है कि शासन द्वारा संचालित लोक-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलवाया जाना सुनिश्चित करें, जिससे कि जरूरतमंदों के जीवन में आनंद और प्रसन्नता आ सके। गरीब परिवारों का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण ही हमारी सफलता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि संयुक्त परिवारों में रहने वाले किसानों के शामिलात खाते होने से कृषि कल्याण संबंधी योजनाओं का बहुतेरे किसान लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये जरूरी है कि किसानों को योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिले। किसान परिवारों के भूमि खाते अलग-अलग कराने के लिये विशेष अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर हम उनके बताये मार्ग अनुसार दरिद्र  नारायण की सेवा करने को संकल्पित हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि 31 अक्टूबर तक चलने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में चिन्हित योजनाओं के पात्रताधारी व्यक्तियों को चिन्हांकित कर लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहने पाये। मुख्यमंत्री ने झाबुआ के नवागत कलेक्टर को जन सेवा अभियान शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों का संवेदनशीलता के साथ निराकरण के निर्देश दिये।

हितलाभ कड़ी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिविर में पेंशन योजना, आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि योजना, मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना में हितलाभ वितरण और  आजिविका मिशन के स्व-सहायता समूहों को ऋण राशि वितरित की। उच्च शिक्षा विभाग अंतर्गत मेघनगर में  5 करोड़ 46 लाख   की लागत से निर्मित शासकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण और जल जीवन मिशन में झाबुआ जिले के 15 गाँव में 15 करोड़ की लागत वाली जल प्रदाय योजना का लोकार्पण किया। झाबुआ-रतलाम सांसद गुमान सिंह डामोर, विधायक सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!