भोपाल

बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि की पहली किश्त, शिवराज सिंह वितरण करेंगे, लाड़ली लक्ष्मी वाटिका, लाड़ली लक्ष्मी पथ’ का होगा लोकार्पण

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर पूरे सप्ताह 1 से 7 नवबंर तक पूरे प्रदेश में “स्थापना दिवस महोत्सव” का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 नवबंर को रविन्द्र भवन में 3 बजे लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लगभग 1437 बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि दिए जाने वाली पहली किश्त 12 हजार 500 रूपये का वितरण करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली उत्सव के दौरान लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत उच्च शिक्षा के लिए दो किश्तों में 25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने घोषणा की थी। इसी क्रम में प्रथम किश्त की राशि 12 हजार 500 रूपये का वितरण इस कार्यक्रम में किया जायेगा।

लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’

मध्यप्रदेश में बालिका सशक्तिकरण की दिशा में कई प्रयास किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस की आयोजन श्रंखला में 2 नवबंर को पूरे प्रदेश में ‘लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ और ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ का लाकार्पण पूरे प्रदेश में किया जायेगा। भोपाल में हो रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान सुबह 10:30 बजे स्मार्ट सिटी पार्क में ‘लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ का लोकर्पण करेंगे। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी वाटिका को थीम बेस्ड वाटिका के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस वाटिका का उपयोग लाड़ली बालिकाओं के जन्मोत्सव अथवा उनसे संबंधित अन्य कार्यक्रमों में भी किया जा सकेगा। वाटिका में ‘लाड़ली लक्ष्मी वाटिका’ अंकित करते हुए पट्टिका के साथ लाड़ली लक्ष्मी का लोगो भी लगाया जायेगा।

लाड़ली लक्ष्मी पथ’

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2 नवबंर को 11:30 बजे लिंक रोड नबंर-2 का ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ के रूप में भारत माता चौराहे पर लोकर्पण करेंगे। शासन द्वारा सभी कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ के रूप में जिस मार्ग का चयन किया जा रहा है उस पथ का पूर्व में अन्य किसी और के नाम से नामकरण न हुआ हो, यह सुनिश्चित किया जाए। पथ के दोनों और पर्याप्त संख्या में साईनेज लगाए जाएँ। जिन पर जिससे लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोगो अंकित हो।

प्रदेश के जिलों में आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रमों की लाईव स्ट्रीमिंग की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!