भोपाल

रायसेन किले में पर्यटन सुविधाएँ बढ़ाने के लिए रोप-वे स्थापित किया जायेगा, मुख्यमंत्री ने रायसेन में संबल योजना के 15 हजार 948 श्रमिक परिवार के खातों में अंतरित किए 345 करोड़ 59 लाख रूपये

भोपाल डेस्क :

रायसेन जिले के 15948 श्रमिक परिवारों के खातों में 345 करोड़ 59 लाख रुपए अंतरित किए इस अवसर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में कानून-व्यवस्था को मजबूत रखने के साथ ही नशे सहित सभी तरह के अवैध कारोबार को ध्वस्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान रायसेन में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में संबल 2.0 योजना अंर्तगत 15 हजार 948 श्रमिक परिवार के बैंक खातों में 345 करोड़ 59 लाख रूपए की राशि सिंगल क्लिक से अंतरित करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के अनेक जिलों में हुई असमय बारिश से फसलों को हुए नुकसान का उल्लेख करते हुए किसानों को आश्वस्त किया कि- “चिंता मत करना सरकार आपको संकट से पार ले जायेगी।” उन्होंने कहा कि प्रभावित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा के साथ राहत राशि भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर हाल में गरीबों का सम्मान कायम रखा जाएगा। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान भी इसीलिए चलाया जा रहा है, जिससे कोई भी गरीब शासन की किसी भी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए जमीन देगी, चाहे खरीद कर जमीन देना पड़े पर सरकार किसी भी गरीब को बिना घर के नहीं रहने देगी।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत इस महीने के अंत तक आवेदन लेकर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस (एक नवंबर) से वंचित रह गए गरीब परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तेंदूपत्ता श्रमिकों को भी अभियान चला कर संबल योजना में शामिल करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब का जीवन आसान बनाना ही उनका मकसद है और रोटी, कपड़ा, मकान, दवाई और पढ़ाई की व्यवस्था सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के चारों श्रमोदय विद्यालयों से गरीब श्रमिकों के बच्चों के लिए उच्च शिक्षा के नए द्वार खुले हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने मंच से ही खाद उपलब्धता और वितरण की समीक्षा करते हुए किसानों को आश्वस्त किया कि खाद की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने प्रशासन को अपना खुफिया तंत्र मजबूत करने और खाद सहित राशन की चोरी करने वालों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए।

रायसेन के विकास में कोई कमी नहीं रहेगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रायसेन के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। उन्होंने घोषणा की कि रायसेन किले में पर्यटन सुविधाएँ बढ़ाने के लिए रोप-वे स्थापित किया जायेगा। उन्होंने सीवेज के लिए सर्वे करने और सांस्कृतिक आयोजनों के लिए सर्वसुविधायुक्त आडिटोरियम के निर्माण की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने सेमरी जलाशय का काम मार्च माह तक पूरा करने और आस-पास के गाँव के प्रत्येक परिवार को दिसंबर तक नल से जल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कटनी, छतरपुर, देवास, अशोकनगर और नर्मदापुरम जिलों की महिला हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद किया। श्रम कल्याण मण्डल की तीन विवरणिका का विमोचन किया। उन्होंने रायसेन जिले के संबंल योजना के हितग्राहियों को अनुग्रह राशि के चेक भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कलेक्टर और जिले के अन्य अधिकारियों को मंच पर बुला कर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की प्रगति की समीक्षा की। श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने भी संबोधित किया। सांसद रमाकांत भार्गव, विधायक रामपाल सिंह और सुरेन्द्र पटवा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!