मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के 13 जिलों में बारिश: गुना में सबसे ज्यादा वर्षा पानी, सागर में सबसे ठंड, शुक्रवार को ऐसा रहेगा मौसम

भोपाल डेस्क :

मध्यप्रदेश में पिछले पांच दिन से मौसम सर्द है। गुरुवार को भी ज्यादातर शहरों में बादल छाए रहे तो भोपाल-इंदौर समेत प्रदेश के 13 जिलों में बारिश हुई। गुना में सबसे ज्यादा 15 मिमी यानी आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। इसी तरह भोपाल, छतरपुर जिले के खजुराहो, नौगांव, टीकमगढ़, उमरिया, दमोह, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, बैतूल, सागर, सीधी, जबलपुर, सतना और इंदौर में भी कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई।

गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान बढ़ा तो कई जगहों पर इसमें गिरावट भी दर्ज की गई। सागर में प्रदेश में सबसे कम 22.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। यहां एक ही दिन में 2 डिग्री की गिरावट रही। सागर पचमढ़ी से भी ठंडा रहा। पचमढ़ी में 23 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह ग्वालियर में भी तापमान 22.8 डिग्री रहा। यहां एक ही दिन में 3.8 डिग्री की गिरावट हुई।

इससे पहले भोपाल में गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, फिर तेज बारिश हुई। बारिश बंद होते ही धुंध के बीच हल्की धूप खिली। घने कोहरे के कारण इंदौर एयरपोर्ट पर सुबह की फ्लाइट्स दो घंटे की देरी से लैंड हुईं। कोहरे के कारण फ्लाइट्स को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया था।

इन शहरों में इतना टेम्प्रेचर

मौसम विभाग के मुताबिक, बैतूल में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 26.5 डिग्री, धार में 25.1 डिग्री, गुना में 25.2 डिग्री, नर्मदापुरम में 26.2 डिग्री, इंदौर में 25 डिग्री, खंडवा में 29.1 डिग्री, खरगोन में 27 डिग्री, रायसेन में 24.8 डिग्री, रतलाम में 24.2 डिग्री, उज्जैन में 24.6 डिग्री और छिंदवाड़ा में 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं, दमोह में 26.5 डिग्री, जबलपुर में 25.5 डिग्री, खजुराहो में 25.4 डिग्री, मंडला में 28.8 डिग्री, नरसिंहपुर में 24 डिग्री, नौगांव में 25 डिग्री, रीवा में 25.6 डिग्री, सीधी में 26.6 डिग्री, टीकमगढ़ में 25 डिग्री और उमरिया में 24.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

इसलिए बिगड़ा मौसम

वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), चक्रवाती हवाओं का घेरा और ट्रफ लाइन के गुजरने से स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना। इसके असर से मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार चार दिन तक बारिश हुई।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, जो दोबारा बारिश कराएगा। सबसे ज्यादा इंदौर-उज्जैन संभाग में बारिश होगी। कई जिलों में आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का अनुमान है।

स्कूलों की टाइमिंग बढ़ी

बढ़ती सर्दी के मद्देनजर भोपाल, इंदौर, डिंडोरी, सागर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, विदिशा, नर्मदापुरम, आगर-मालवा, शाजापुर समेत कई जिलों में नर्सरी से पांचवीं तक के स्कूलों की टाइमिंग बढ़ाकर सुबह 9 बजे कर दी गई है। हालांकि, भोपाल के कई स्कूलों में तो नर्सरी से 12वीं तक के स्कूल ही सुबह 9 बजे से शुरू होने लगे हैं।

शुक्रवार को ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने 1 दिसंबर को भी मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!