इंदौर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अत्यंत संवेदनशील और असाधारण व्यक्तित्व के धनी, इंदौर में `मोदी@20` पुस्तक के अनावरण कार्यक्रम में शामिल हुए शिवराज

इंदौर डेस्क :

भूकंप से जब भुज पूरी तरह से बर्बाद हो गया था, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे पुन: खड़ा करने का संकल्प लिया और तीन साल के भीतर ऐसा बना दिया, जो गुजरात के विकास का इंजन बन गया। यह डिजास्टर मैनेजमेंट का उत्तम उदाहरण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगर गुजरात के मुख्यमंत्री ना होते तो सरदार सरोवर बांध कभी बन ही नहीं सकता था। किसी और में ये संकल्प शक्ति नहीं थी कि बांध खड़ा कर देता। आज मध्यप्रदेश को 800MW बिजली सरदार सरोवर बांध से मिल रही है। नरेंद्र मोदी ने गुजरात में जलस्तर कैसे बढ़े, इसका अभियान चलाया और गांव-गांव को उस से जोड़ दिया। उसके कारण असाधारण रूप से गुजरात का भूजल स्तर बढ़ गया।

गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कन्या केलावनी निधि योजना बनाई, जिसे प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के रूप में पूरे देश में लागू किया। गुजरात को उद्योगपतियों की सबसे पसंदीदा जगह बनाने का काम गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। लाल फीताशाही समाप्त कर उद्योगों की राह को सुगम बनाया। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता के लिए राह दिखाई और देश को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर दिया। पूरे देश ने संकल्प लिया कि अस्वच्छता के कलंक को मिटायेंगे और स्वच्छ भारत बनायेंगे। 

प्रधानमंत्री ने स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग के लिए प्रेरित किया। एक जिला एक उत्पाद का नारा दिया और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सेल्फ हेल्प ग्रुप की बहनों का 23 हजार करोड़ रुपये का वार्षिक टर्नओवर है। देश में कई मुद्दे ऐसे थे, जिसके बारे में कहा जाता था कि इसका समाधान कभी हो ही नहीं सकता है। धारा 370 के बारे में भी यही समझा जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री ने इसे समाप्त करने का अद्भुत कार्य किया। प्रधानमंत्री भारत ही नहीं, दुनिया को रास्ता दिखाने का कार्य कर रहे हैं। 

प्रधानमंत्री की प्रेरणा से हमारे वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड 9 महीने में कोविड19 विरोधी वैक्सीन बनाने का अद्भुत कार्य कर दिखाया। मानवता के कल्याण के लिए धरती को आने वाली पीढ़ियों के रहने लायक बनाये रखना है, तो पर्यावरण को बचाना ही पड़ेगा। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से देश बदल रहा है। ‘मोदी @ 20’ पुस्तक सभी देशवासियों को राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए प्रेरित करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!