खेल

वनडे वर्ल्ड कप 2023- कोहली ने जड़ा 49वां वनडे शतक: सचिन के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

भारत ने साउथ अफ्रीका को दिया 327 रन का टारगेट

खेल डेस्क :

विराट कोहली के 49वें शतक के दम पर भारत ने वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन का टारगेट दिया है। टीम ने कोलकाता में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 326 रन बनाए।

विराट कोहली ने 121 बॉल पर नाबाद 101 रनों की शतकीय पारी खेली। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कोहली बर्थडे पर वर्ल्ड कप सेंचुरी जमाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने।

विराट सबसे तेज 49 शतक तक पहुंचने वाले बैटर
विराट कोहली सबसे तेज 49 वनडे शतक तक पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 277वीं पारियों में यह अचीवमेंट हासिल की है। सचिन तेंदुलकर ने 451 पारियों में इतने शतक जमाए थे।

भारत-साउथ अफ्रीका मैच के कुछ रोचक फैक्ट

  • कोहली के वर्ल्ड कप में 1500 रन भी पूरे हो गए हैं। वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स की सूची में चौथे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर 2278 रन के साथ टॉप पर हैं।
  • केशव महाराज ने वर्ल्ड कप में बिना बॉउंड्री के 10 ओवर डालें। उन्होंने 10 ओवर में 30 रन देकर 1 विकेट लिया। वर्ल्ड कप 2023 में ऐसा करने वाले छठे गेंदबाज बने।
  • रोहित शर्मा (16 छक्के) वर्ल्ड कप के पावरप्ले में ब्रैंडन मैकुलम (17) के बाद सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले प्लेयर बने।
  • रोहित ने वनडे इंटरनेशनल में एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी की। वे इस साल अब तक 58 सिक्स जमा चुके हैं। एबी डीविलियर्स ने भी 2015 में 58 सिक्स लगाए थे।
  • रोहित शर्मा को इंटरनेशनल सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 12 बार कगिसो रबाडा ने आउट किया। उनके बाद टीम साउदी ने 11 बार आउट किया।

रोहित-गिल ने दिलाई तूफानी शुरुआत, पावरप्ले में भारत 91/1
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पावरप्ले के शुरुआती ओवर्स में विस्फोटक बल्लेबाजी की। दोनों ने साउथ अफ्रीका के बॉलर्स पर लगातार दबाव बनाए रखा। रोहित-गिल ने 5 ओवर में 61 रन बना डाले थे। टीम ने 62 रन के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाया। यहां रोहित 24 बॉल में 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कगिसो रबाडा ने कप्तान टेम्बा बावुमा के हाथों कैच कराया।

रोहित के आउट होने के बाद गिल-कोहली ने रन बनाने की कमान संभाली और पावरप्ले में स्कोर 90 पार पहुंचाया। भारतीय टीम ने पहले 10 ओवर में एक विकेट खोकर 91 रन बनाए।

बिना बदलाव के उतरी टीम इंडिया, अफ्रीका में एक चेंज
भारतीय टीम में प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि साउथ अफ्रीका एक बदलाव के साथ उतरी है। तबरेज शम्सी की जेराल्ड कूट्जी की जगह टीम में वापसी हुई है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तवरेज शम्सी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!