मध्यप्रदेश

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 12 अप्रैल से भरे जाएंगे नामांकन: बैतूल लोकसभा में सिर्फ BSP का फार्म लेंगे

पहले चरण के मतदान का काउंटडाउन शुरू

भोपाल डेस्क :

प्रदेश में पहले चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए काउंट डाउन शुरू हो गया है। 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 17 अप्रैल की शाम 6 बजे चुनावी शोर थम जाएगा। इसलिए जहां सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट व छिंदवाड़ा में प्रत्याशी चुनाव प्रचार में तेजी ला रहे हैं। वहीं, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय तीसरे चरण के नामांकन की तैयारियों में जुट गया है। 12 अप्रेल से शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया में अब बैतूल लोकसभा सीट भी शामिल हो गई है जहां के बीएसपी कैंडिडेट की हार्ट अटैक से मौत होने पर यहां का चुनाव दूसरे चरण से हटाकर तीसरे चरण में शिफ्ट कर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार तीसरे चरण में 9 लोकसभा क्षेत्रों में 12 अप्रैल से नाम निर्देशन पत्र भरे जायेंगे। इसमें मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ सहित बैतूल लोकसभा क्षेत्र के लिए निर्वाचन अधिसूचना शुक्रवार को जारी होगी। प्रत्याशियों द्वारा इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जाएंगे।

नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है। 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। इसके बाद 22 अप्रैल तक नाम वापस हो सकेंगे। तीसरे चरण के लिए 7 मई को मतदान होगा।

बैतूल लोकसभा के लिए 7 मई को होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 अप्रैल को नया चुनाव कार्यक्रम जारी किया गया है। बैतूल में अब 7 मई को मतदान होगा। यहां निर्वाचन अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी होगी। केवल बहुजन समाज पार्टी का उम्मीदवार ही 12 से 19 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र जमा कर सकेगा।

यहां भी अन्य क्षेत्रों की तरह 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। 22 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। राजन ने स्पष्ट किया है कि बैतूल लोकसभा क्षेत्र में शेष उम्मीदवार यथावत रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!