विदिशा

प्राकृतिक आपदा पर किसी का जोर नहीं चलता, शीघ्र सर्वे कर राहत राशि जारी होगी

विदिशा डेस्क :

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आज रविवार की प्रातः ओलावृष्टि प्रभावित ग्रामों का भ्रमण कर पीड़ित किसानों का ढ़ाढस बंधाया है। कलेक्टर भार्गव ने पीड़ितों से संवाद कर उन सब से कहा कि तीन दिन में सर्वे कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने सर्वे दल में पटवारी, कृषि विभाग और ग्रामीण विकास विभाग के अमले को शामिल करते हुए उन सब को खेतों में पहुंचकर शीघ्र अति शीघ्र सर्वे कार्य पूरा कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर भार्गव समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा आज संयुक्त रूप से ग्राम सुआखेड़ी, चाठोली, गुनुआ, पटवारीखेड़ा, घुरदां, चक्कपाटनी समेत अन्य ग्रामों में पहुंचकर ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लिया गया है।
कलेक्टर भार्गव ने पीड़ित किसानों से चर्चा के दौरान कहा कि प्राकृतिक आपदा पर किसी का जोर नहीं चलता जिन किसान भाइयों की फसलें क्षति हुई ग्रस्त हुई हैं उन्हें नियमानुसार मुआवजा की राशि शीघ्र अति शीघ्र मिले के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।

एसडीएम को दिए निर्देश
कलेक्टर ने ग्यारसपुर एसडीएम तन्मय वर्मा को निर्देश दिए हैं कि जिन क्षेत्रों में ओलावृष्टि नहीं हुई है उन क्षेत्रों के पटवारियों की ड्यूटी ओला प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे दल के साथ संलग्न करें, ताकि सर्वे कार्य तीव्र गति से पूरा हो सके। उन्होंने ग्रामीण जनों से भी आह्वान किया कि सर्वे दल को अपने खेतों में ले जाकर वस्तु स्थिति से अवगत जरूर कराएं।
गौरतलब हो कि शनिवार की रात्रि रविवार की प्रातः काल ग्यारसपुर अनुविभाग अन्तर्गत अचानक हुई अतिवृष्टि-ओलावृष्टि से जिन गांवों की फसलें प्रभावित हुए हैं। उन गांवों में से अधिकांश गांवों में रविवार को विदिशा विधायक शाशंक भार्गव, कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, सांसद प्रतिनिधि कैलाश रघुवंशी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा ग्यारसपुर एसडीएम तन्मय वर्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उपसंचालक केएस खपेड़िया, तहसीलदार हेमंत शर्मा के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद रहकर खेतों में पहुंचकर जायजा लिया है।


खेत में पहुंचकर लिया जायजा-
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव समेत अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा संयुक्त रूप से ओलावृष्टि से प्रभावित कृषकों के खेतों में पहुंचकर फसलों का जायजा ही नहीं लिया है बल्कि करीब से फसल की वस्तु स्थिति से अवगत भी हुए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने ग्राम पटवारीखेड़ा में किसान भावसिंह मनोहर के खेत में पहुंचकर प्रभावित फसल का जायजा लिया है। इसके अलावा ग्राम घुरदां में कृषक द्वय मनोहरसिंह, कृषक चंदरसिंह के खेत में पहुंचकर क्षतिग्रस्त फसल का जायजा लिया है। वहीं ग्राम चाठोली में ओलावृष्टि से प्रभावित गेहूं और चना की फसलों का जायजा कृषक अशोक राय और रोहित राय के खेत में पहुंचकर जायजा लिया। इसके साथ ही ग्राम सुआखेड़ी में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों ने कृषक गेंदालाल की क्षतिग्रस्त गेहूं की फसल का एक किलोमीटर पैदल खेत में पहुंचकर जायजा लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!