भोपाल

मंडला से इंट्री के बाद तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, 28-29 जून तक पूरे MP को कवर कर लेगा: रीवा, शहडोल-नर्मदापुरम में भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल डेस्क :

मंडला से मध्यप्रदेश में एंट्री कर चुका मानसून 28-29 जून तक पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। रविवार को रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

पिछली बार मानसून 16 जून को प्रदेश में एंटर हुआ था और 1 जुलाई को सभी जिलों में पहुंच गया था। इस बार यह 24 जून को आया है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आए मानसून की स्पीड अच्छी है, इसलिए यह 28 या 29 जून तक पूरे प्रदेश में छा जाएगा। यह अभी प्रदेश के पूर्वी हिस्से में जमकर बरसेगा। इस बार मानसून सात दिन की देरी से आया है।

भोपाल में 48 घंटे के भीतर आएगा
राजधानी भोपाल में मानसून अगले 48 घंटे में पहुंच जाएगा। इसके बाद जिले में तेज बारिश होने की संभावना है। पिछली बार यह 20 जून को भोपाल आ गया था।
मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश में यह हल्की से मध्यम बारिश कराएगा। इसके चलते ही रविवार को भी कहीं भारी तो कहीं हल्की बारिश का अनुमान है। रीवा, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में अति भारी बारिश हो सकती है यानी 24 घंटे के भीतर यहां 4 इंच या इससे ज्यादा बारिश हो सकती है।

इस दौरान सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल में भी भारी बारिश की संभावना है।

तेज हवा चलने का भी अनुमान
रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में मौसम बदला सा रहेगा। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज हवा चलने का अनुमान भी है। पिछले 24 घंटे में प्रदेशभर में बारिश का दौर जारी रहा। मंडला से मानसून की एंट्री हुई। इसके बाद सिवनी, बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर, सिंगरौली जिलों में मानसून आगे बढ़ा।

जून में 53% कम बारिश
मध्यप्रदेश में मानसून के सात दिन देरी से आने के कारण जून में 53% बारिश कम हुई है। 1 से 24 जून तक प्रदेश में 84.8 मिमी यानी 3.3 इंच बारिश होनी चाहिए, लेकिन इस बार 39.5 मिमी यानी 1.5 मिमी बारिश ही हुई है। बुरहानपुर, ग्वालियर, गुना, इंदौर, मुरैना, भिंड, सीहोर, श्योपुरकलां ही ऐसे जिले हैं, जहां सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मुरैना में सामान्य से दोगुनी बारिश हो चुकी है। बाकी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

कटनी में सबसे कम बारिश
जून में कटनी में सबसे कम बारिश हुई है। यहां अब तक 74.4 मिमी बारिश होनी चाहिए, लेकिन 24 जून तक 2.2 मिमी बारिश ही हुई है। डिंडोरी, जबलपुर, सतना, शहडोल, सीधी, उमरिया, खरगोन में सामान्य से 10-15% बारिश ही हुई है। हालांकि, अगले कुछ दिन में प्रदेशभर में तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके चलते जून में बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!