भोपाल

मेधावी विद्यार्थी सम्मान समारोह : मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को दिलाए 5 संकल्प, कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक लाने वाले 91 हजार 498 विद्यार्थियों को लेपटॉप के लिए 25-25 हजार रुपये का प्रोत्साहन

भोपाल डेस्क :

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों को डॉक्टर, इंजीनियरिंग की पढ़ाई में सहायता के साथ उनमें उद्यमिता की दक्षता निखारने और व्यापार में प्रवेश कराने के लिए सहायता की व्यवस्था की गई है। युवाओं को स्टार्टअप आरंभ करने, नवाचार करने प्रोत्साहित किया जा रहा है। विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित करें, भ्रामित न हों, लक्ष्य प्राप्ति के लिए अनुशासित रूप से कड़ी मेहनत करते हुए रास्ता बनाएँ, सफलता अवश्य मिलेगी, राज्य सरकार आपके साथ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए लाल परेड ग्राउंड पर मेधावी सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 12वीं कक्षा में प्रथम प्रयास में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले वाले 91 हजार 498 विद्यार्थियों के खाते में लेपटॉप के लिए 25-25 हजार रूपये आंतरित किए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 अक्टूबर को “श्री महाकाल लोक” के लोकार्पण के लिए उज्जैन पधार रहे हैं। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से परिवार सहित इस कार्यक्रम से जुड़ने और अपने गाँव और नगरों में इस अवसर पर उत्सव मनाने का आहवान किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने दीप प्रज्ज्‍वलन के बाद कन्या-पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यार्थियों के लिए प्रेरक गीत भी प्रस्तुत किया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रत्येक संभाग से प्रावीण्य सूची में सर्वोच्च अंक प्राप्त दो-दो विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप चेक प्रदान किए गए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिक अंक अर्जित करने के लिए विद्यार्थियों, उनके माता-पिता, शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि मेरी यही कामना है कि आप प्रगति के पथ पर बढ़ते रहें और महान भारत के निर्माण में अपना श्रेष्ठतम योगदान दें। शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने उल्लेखनीय उपलब्धियाँ अर्जित की हैं। विद्यार्थियों को यह भाव मन में रखना होगा कि यह अभी पड़ाव है मंजिल आगे है और हमें मंजिल पाने के लिए निरंतर दृढ़-संकल्पित होकर परिश्रम करना है। मुख्यमंत्री चौहान ने आश्वस्त किया कि लेपटॉप के लिए राशि की व्यवस्था कभी बंद नहीं होगी। स्वामी विवेकानंद की पंक्तियों का उल्लेख करते हुए कहा कि व्यक्ति जो लक्ष्य तय करता है और प्रयास करता है वह लक्ष्य अवश्य प्राप्त होता है। विद्यार्थी अपने केरियर के संबंध में निर्णय लें और उसके अनुसार पढ़ाई आरंभ करें।

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को दिलाए 5 संकल्प

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को माता-पिता और गुरु का सम्मान करने, बहन-बेटियों के प्रति आदर भाव रखने, कभी नशा नहीं करने और अपने जन्म-दिवस पर एक पौधा अवश्य लगाने का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पढ़ाई के साथ खेल और सामाजिक सरोकारों के प्रति सक्रियता भी व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न योजनाओं से यह प्रयास कर रही है कि विद्यार्थियों को भविष्य के केरियर के संबंध में पर्याप्त मार्गदर्शन उपलब्ध हो। इस उद्देश्य से यूनिसेफ के सहयोग से एस्पायर पोर्टल चलाया जा रहा है। देश की अग्रणी संस्थाओं के सहयोग से विद्यार्थियों और अभिभावकों की सहायता की जा रही है। साथ ही लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना, सीएम राइज स्कूल, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना आदि से यह प्रयास किया जा रहा है कि किसी भी मेधावी विद्यार्थी को अपनी पढ़ाई जारी रखने में कोई परेशानी न हो।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने मुख्यमंत्री का आभार मानते हुए कहा कि उनकी पहल से इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को लेपटॉप उपलब्ध कराना संभव हो पाया है। बदलते परिवेश में विद्यार्थी सक्षमता से आगे बढ़ेंगे और अपना भविष्य सुनिश्चित करते हुए प्रदेश के विकास में सहभागी बनेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!