खेल

IPL 2023- मुंबई ने लखनऊ सुपरजायंट्स को 81 रन से हरा कर दिखाया बाहर का रास्ता: आकाश मधवाल प्लेऑफ में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

खेल डेस्क :

5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग-2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स को 81 रन से हरा हराया। इस जीत से रोहित शर्मा की टीम लीग के मौजूदा सीजन के क्वालिफायर-2 में प्रवेश कर गई है। क्वालिफायर-2 में मुंबई का मुकाबला 26 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस से होगा।

चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 182 रन बनाए। जवाब में लखनऊ 16.3 ओवर में 101 रन पर ऑलआउट हो गई।

मधवाल ने 5 रन देकर झटके 5 विकेट
मुंबई के आकाश मधवाल ने महज 5 रन देकर 5 झटके लिए। ये IPL प्लेऑफ का बेस्ट बॉलिंग फिगर है, उनसे पहले ये रिकॉर्ड CSK के डग बॉलिंजर के नाम था। बॉलिंजर ने 2010 में दिल्ली के खिलाफ 13 रन देकर 4 विकेट लिए। मधवाल ने IPL का पांचवां बेस्ट स्पेल भी फेंका। उनसे पहले अनिल कुंबले ने राजस्थान के खिलाफ 2009 में 3 रन देकर 5 विकेट लिए थे, जबकि एडम जम्पा, सोहेल तनवीर और अल्जारी जोसेफ एक ही मैच में 6-6 विकेट ले चुके हैं। जोसेफ ने 12, तनवीर ने 14 और जम्पा ने 19 रन देकर इतने विकेट लिए थे।

मैच के 3 टर्निंग पॉइंट्स…

  1. सूर्या-ग्रीन की पार्टनरशिप टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई ने 38 रन पर 2 विकेट गंवा दिए। यहां से कैमरून ग्रीन और सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 66 रन की पार्टनरशिप की। ग्रीन ने 41 और सूर्या ने 33 रन बनाकर मुंबई का स्कोरिंग रेट 10 रन प्रति ओवर के पास बनाए रखा।
  2. इम्पैक्ट प्लेयर नेहल वाधेरा की पारी मुंबई से 17वें ओवर में नेहल वाधेरा इम्पैक्ट प्लेयर बनकर क्रीज पर आए। उन्होंने 12 ही गेंदों पर 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 23 रन की पारी खेल मुंबई का स्कोर 182 तक पहुंचा दिया।
  3. 32 रन बनाने में LSG ने गंवाए 8 विकेट चेपॉक की धीमी पिच पर 183 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी LSG का स्कोर एक समय 69 रन पर 2 विकेट था। क्रुणाल पंड्या और मार्कस स्टोयनिस सेट बैटर थे, लेकिन टीम ने अगले 32 रन बनाने में बाकी 8 विकेट गंवा दिए। आकाश मधवाल ने कुल 5 विकेट लिए, वहीं 3 बैटर रनआउट हुए।

एनालिसिस: आखिरी 32 रन पर 8 विकेट गंवाकर हारी लखनऊ
183 रन का टारगेट चेज करते हुए लखनऊ ने संभली शुरुआत की, लेकिन मिडिल ओवर्स में लगातार विकेट गंवाए और स्कोर से 81 रन दूर रह गई।

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी मुंबई के लिए कैमरून ग्रीन ने 23 बॉल पर 41 रन की पारी खेली, जबकि सूर्यकुमार यादव ने 33 रन बनाए। आखिरी में नेहल वाधेरा ने 12 बॉल पर 23 रन की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के जमाए।

नवीन उल हक ने 38 रन देकर 4 विकेट चटकाए। यश ठाकुर को दो सफलताएं मिलीं।

जवाबी पारी में लखनऊ की ओर से मार्कस स्टोइनिस ने 40 और काइल मेयर्स ने 18 रन बनाए। टीम के शेष बल्लेबाज 15 रन से ज्यादा नहीं बना सके। गेंदबाजी में आकाश मधवाल ने 5 रन देकर 5 विकेट लिए। क्रिस जॉर्डन और पीयूष चावला को एक-एक विकेट मिला। 

ऐसे गिरे लखनऊ के विकेट

  • पहला: दूसरे ओवर की 5वीं बॉल पर आकाश मधवल ने प्रेरक मांकड़ को ऋतिक शौकीन के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा : चौथे ओवर की दूसरी बॉल पर क्रिस जॉर्डन ने काइल मेयर्स को कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा: नौवें ओवर की दूसरी बॉल पर पीयूष चावला ने क्रुणाल पंड्या को टिम डेविड के हाथों कैच कराया।
  • चौथा: 10वें ओवर की चौथी बॉल पर आकाश मधवाल ने आयुष बडोनी को बोल्ड कर दिया।
  • पांचवां: 10वें ओवर की 5वीं बॉल पर मधवाल ने निकोलस पूरन को विकेटकीपर ईशांत किशन के हाथों कैच कराया।
  • छठा: 12वें ओवर की 5वीं बॉल पर मार्कस स्टोइनिस रनआउट हो गए।
  • सातवां : 13वें ओवर की तीसरी बॉल पर कृष्णप्पा गौतम भी रनआउट हो गए।
  • आठवां: 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर आकाश मधवाल ने रवि बिश्नोई को क्रिस जॉर्डन के हाथों कैच कराया।
  • नौवां: 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर दीपक हुड्‌डा रनआउट हो गए।
  • दसवां : 17वें ओवर की तीसरी बॉल पर आकाश मधवाल ने मोहसिन खान को बोल्ड कर दिया।

ऐसे गिरे मुंबई के विकेट

  • पहला: चौथे ओवर की दूसरी बॉल पर नवीन उल हक ने रोहित शर्मा को आयुष बडोनी के हाथों कैच कराया।
  • दूसरा: 5वें ओवर की दूसरी बॉल पर यश ठाकुर ने ईशान किशन को विकेटकीपर निकोलस पूरन के हाथों कैच कराया।
  • तीसरा : 11वें ओवर की चौथी बॉल पर नवीन उल हक ने सूर्या को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया।
  • चौथा: 11वें ओवर की आखिरी बॉल पर नवीन उल हक ने कैमरून ग्रीन को बोल्ड किया।
  • पांचवां: 17वें ओवर की तीसरी बॉल पर यश ठाकुर ने टिम डेविड को दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया।
  • छठा: 18वें ओवर की तीसरी बॉल पर नवीन उल हक ने तिलक वर्मा को दीपक हुड्‌डा के हाथों कैच कराया।
  • सातवां: 19वें ओवर की 5वीं बॉल पर मोहसिन खान ने क्रिस जॉर्डन को दीपक हुड्‌डा के हाथों कैच कराया।
  • आठवां: 20वें ओवर की आखिरी बॉल पर यश ठाकुर ने नेहल वाधेरा को रवि बिश्नोई के हाथों कैच कराया।

पावरप्ले में बेहतर रही मुंबई, मैच भी जीता पावरप्ले कॉन्टेस्ट में मुंबई बेहतर रही। टीम ने शुरुआती 6 ओवर में दो विकेट पर 62 रन बनाए, जबकि लखनऊ ने 6 ओवर में दाे विकेट पर 54 रन बनाए।

पहले लखनऊ की पारी

अकेले खड़े रहे स्टोइनिस
लखनऊ की ओर से मार्कस स्टोइनिस ने 27 बॉल पर 40 रन की सघर्षपूर्ण पारी खेली। चौथे नंबर पर खेलने आए स्टोइनिस ने अपनी टीम की बिखरती पारी को संभालने की नाकाम कोशिश की। वे एक छोर से डटे रहे, लेकिन दूसरी ओर से विकेट गिरते चले गए। ऐसे में स्टोइनिस भी रनआउट हो गए।

32 रन बनाने में LSG ने गंवाए 8 विकेट
पावरप्ले में संभली हुई शुरुआत करने के बाद 9वें ओवर में पीयूष चावला ने क्रुणाल पंड्या को कैच आउट करा दिया। अगले ही ओवर में आकाश मधवाल ने आयुष बडोनी और निकोलस पूरन को चलता कर दिया। चावला और मधवाल के बाद अगले 2 ओवर में मार्कस स्टोयनिस और कृष्णप्पा गौतम रनआउट हो गए। टीम का स्कोर 69 रन पर 2 विकेट से 92 पर 7 विकेट हो गया। 100 रन के स्कोर पर मधवाल ने रवि बिश्नोई को चलता कर दिया। इसी ओवर में दीपक हुड्डा रन आउट हो गए। टीम ने 101 के स्कोर पर आखिरी विकेट भी गंवाया। इस तरह LSG ने 32 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए।

LSG को शुरुआती झटके
जवाबी पारी की शुरुआत में लखनऊ ने दूसरे ही ओवर में प्रेरक मांकड़ का विकेट गंवा दिया। चौथे ओवर में काइल मेयर्स भी आउट हो गए। लेकिन टीम ने मार्कस स्टोयनिस की पारी की बदौलत 6 ओवर में 54 रन बना दिए।

यहां से मुंबई की पारी…

नवीन की सटीक गेंदबाजी
लखनऊ की ओर से अफगानी पेसर नवीन-उल-हक ने सटीक गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर में 38 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

सूर्या-ग्रीन के बीच अर्धशतकीय साझेदारी
पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने के बाद सूर्यकुमार यादव और कैमरून ग्रीन ने 26 गेंद पर फिफ्टी पार्टनरशिप की। दोनों ने 38 बॉल पर 66 रन बनाए। सूर्या 20 बॉल में 33 रन बनाकर आउट हुए और ये साझेदारी टूटी। सूर्या के बाद कैमरून ग्रीन भी नवीन-उल-हक का शिकार हो गए। ग्रीन ने 41 रन बनाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!