गुना

उच्च शिक्षा मंत्री किया डिग्री कॉलेज बिल्डिंग भूमिपूजन: मोहन यादव बोले- न नगरपालिका, न नगर परिषद, फिर भी खुल रहा कॉलेज

गुना डेस्क :

जिले के बमोरी इलाके में पम्बे समय से चली आ रही डिग्री कॉलेज की मांग पूरी हो गयी। गुरुवार को कॉलेज के भवन निर्माण के लिए भूमिपूजन किया गया। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में बिल्डिंग का भूमिपूजन किया। उनके साथ पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, सांसद केपी यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र सिकरवार सहित अन्य अतिथि मौजूद रहे।

बता दें कि बमोरी में डिग्री कॉलेज की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया लगातार इसके लिए प्रयास कर रहे थे। हालांकि, पिछले वर्ष ही इसकी मंजूरी मिल गयी थी। पांच टीचर भी पदस्थ हैं। अब तक बमौरी विधानसभा के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए गुना या कोटा पर निर्भर रहना पड़ता था। इसीलिए वर्षों से यहाँ के युवाओं द्वारा बमौरी में डिग्री कॉलेज खोलने की माँग की जा रही थी। बमोरी विधायक व सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया के प्रयासों से ये माँग पूरी हुई। उन्होंने 5.34 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डिग्री कॉलेज को स्वीकृत कराया।

कॉलेज की बिल्डिंग निर्माण का शिलान्यास समारोह पूर्वक गुरुवार को संपन्न हुआ। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बिल्डिंग निर्माण का भूमिपूजन किया। पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि वर्षों से बमौरी विधानसभा के बच्चे स्कूली शिक्षा पूर्ण करने के बाद गुना डिग्री कॉलेज या कोटा जाना पड़ता था। लेकिन अब केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ये डिग्री कॉलेज स्वीकृत किया गया है, जिसका शिलान्यास उच्च शिक्षा मंत्री के मुख्य आतिथ्य में हुआ। भारी बारिश के बावजूद भी बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिक कार्यक्रम में मौजूद रहे।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि “सबसे पहले तो बमोरी की जनता से क्षमा मांगता हूं कि आप इस भर बरसात में खड़े रहे और मुझे आने में देरी हुई। आज मध्यप्रदेश में इतिहास बनने जा रहा है। पूरे मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा में बमोरी में यह पहला कॉलेज खुलने जा रहा है, जहां कोई नगर पालिका एवं नगर परिषद न होने के बावजूद भी कॉलेज खुल रहा है। उन्होंने कहा कि बदलते बोर्ड शिक्षा नीति के माध्यम से बमोरी में महाविद्यालय की सौगात मिलने पर इससे संबधित अनेकों योजनाओं का लाभ आपके बिना मांगे ही अपने अपने देने की घोषणा करता हूँ।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!